24 APRWEDNESDAY2024 3:16:10 AM
Nari

नमक के अधिक सेवन से होती है ये 5 गंभीर बीमारियां

  • Updated: 01 May, 2018 06:07 PM
नमक के अधिक सेवन से होती है ये 5 गंभीर बीमारियां

कुछ लोग खाने में अधिक मात्रा में नमक का इस्तेमाल करते हैं जो सेहत के लिए नुकसानदेह होता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नमक की मात्रा निश्चित तय की गई है इसलिए इसकी कमी होने पर भी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। जिस तरह खाने में नमक की मात्रा अधिक या कम होने पर खाने के स्वाद बिगड़ जाता है उसी तरह शरीर में इसकी मात्रा कम या अधिक होने पर संतुलन खराब हो जाता है।

1. हाई ब्लड प्रेशर

PunjabKesari
नमक यानि सोडियम क्लोराइड की अधिक मात्रा लेने से शरीर की धमनियों में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है और यह बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह दिल पर दबाव डालता है। इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से न केवल ब्लड प्रेशर बढ़ता है, बल्कि हार्ट समस्याएं भी बढ़ती है।

2. किडनी पर दुष्प्रभाव
नमक की अधिक मात्रा लेने से किडनी में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे किडनी में पथरी यानि स्टोन होने का खतरा होता है। अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो आज से ही इसे खाने में कम मात्रा में डालें।

3. टाइप 2 डायबिटीज 

PunjabKesari
नमक में पाया जाने वाला सोडियम इंसुलिन प्रतिरोध पर बुरा असर डालता है जिसके कारण टाइप 2 डायबिटीज की समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है।

4. शरीर में पानी का जमाव
नमक का अधिक सेवन करने से शरीर में पानी  का जमाव होने लगता है जिसे वाटर रिटेंशन कहा जाता है। इस समस्या के होने पर हाथ, पैर और चेहरे में सूजन हो जाती है।

5. डिहाइड्रेशन
शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या का कारण भी नमक की अधिक मात्रा हो सकती है। इसलिए इसका संतुलन बनाएं रखने के लिए अधिक से अधिक पानी पीए।
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News