24 APRWEDNESDAY2024 5:17:06 AM
Nari

शेविंग से होने वाली जलन और रैशेज से बचाएंगे ये तरीके!

  • Updated: 14 Feb, 2017 09:31 AM
शेविंग से होने वाली जलन और रैशेज से बचाएंगे ये तरीके!

ब्यूटी: पुरुषों को चेहरे पर शेविंग करते रहना पड़ता है जिससे उनके चेहरे पर लगातार रेजर के इस्तेमाल से काफी समस्याएं हो जाती हैं जैसे दर्दनाक कट लगना, त्वचा का जलना, रैशेज पड़ना या फिर एक्ने? जो काफी तकलाफदेह तो होते ही हैं साथ ही चेहरे की खूबसूरती भी खराब कर देते  हैं। इन सभी परेशानियों को दूर करने के लिए आप सुरक्षित शेव करने के कुछ टिप्स को फॉलो करें। इन आसान तरीकों को अपनाकर आप शेव के बाद भी अपनी स्किन को हेल्दी दिखा सकते हैं।


1. जिस रेजर को आप इस्तेमाल कर रहे हैं ध्यान रखें कि वो गंदा ना हो और ब्लेड बहुत ज्यादा इस्तेमाल ना हुआ हो। समय-समय पर ब्लेड बदलते रहें ताकि त्वचा को कोई इंफेक्‍शन ना हो सके।


2. शेविंग करने से पहले दाढ़ी को हल्के गुनगुने पानी से गीला कर लें। शेविंग जल्दबाजी में ना करें और रेजर के लंबे स्ट्रोक ना लें। इससे त्वचा में जलन और कटने की आशंका बढ़ जाती है।


3. शेविंग क्रीम ऐलोविरा या विटामिन ई से युक्त होनी चाहिए। हमेशा क्रीम नर्म लें जिससे रैशेज न पड़े और त्वचा में जलन कम हो। यदि आपकी स्किन सैंसटिव है तो आप हमेशा सैंसटिव स्किन वाली ही क्रीम यूज करें।


4. त्वचा पर शेव के दौरान कम से कम दबाव डालें। एक ही जगह पर दो बार शेव करने की आदत को बदल लें क्योंकि अधिक बार एक ही जगह पर रेजर इस्तेमाल करने से त्वचा छिल जाती है।


5. शेविंग के बाद इंफेक्शन से बचने के लिए कोई एंटीसेप्टिक क्रीम या लोशन जरूर लगाएं।

Related News