25 APRTHURSDAY2024 1:53:30 PM
Nari

बाल झड़ने की वजह शैंपू करते हुए की गई ये गलतियां तो नहीं

  • Updated: 08 Mar, 2017 02:52 PM
बाल झड़ने की वजह शैंपू करते हुए की गई ये गलतियां तो नहीं

ब्यूटी : आजकल हर कोई अपने बालों को धोने के लिए शैम्पू का प्रयोग करता है। वो जमाना गया जब लोग घर पर ही आंवला,रीठा से बाल धोते थे। शैम्पू से बाल स्लिकी और शाइनी तो हो जाते हैं लेकिन कई लोगों के शैम्पू करते हुए कुछ गलतियां  करने से बाल उल्टा खराब हो जाते हैं। बालों का टूटना और झड़ना कई बार तो सही से शैम्पू न करने की वजह से ही होता है। आइए जानें,हमें बाल धोते हुए कौन-कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए।


1. सिर धोने में कभी भी जल्दबाजी न करें। क्योंकि जल्दबाजी में सिर में से शैम्पू सही से नहीं निकल पाता और बालों में ही रह जाता हैं। जिससें बाल झड़ने लगते हैं।


2. शैम्पू धोने के लिए सिर में जोर से मसाज ना करें। इससे बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लग जाते हैं। इससे बेहतर होगा कि आप उंगलियों की मदद से शैम्पू को निकालें।


3. शैम्पू को हथेलियों पर लेकर लगाएं, क्योंकि शैम्पू सीधे ही सिर पर डालने से एक ही जगह के बाल रुखे और बेजान हो जाते है। 


4. हर रोज बाल शैंपू करने से वे रूखे हो जाते हैं। इसलिए यदि बाल आॅइली है तो हफ्ते में तीन बार और रूखे हैं तो दो बार शैम्पू करें। शैम्पू के बाद बालों को कंडीशनर करना न भूलें।


5. बाल धोते हुए पानी न तो गर्म हो और न ही गुनगुना। एेसे पानी से शैम्पू करने से बाल बेजान होकर टूटने लगते है।


6. बालों को सही से गीले करने के बाद शैम्पू लगाए। इससे शैम्पू का असर सीधा ही बालों पर नहीं होता।


7. शैम्पू को सिर के पीछे से लगाते हुए आगे की ओर आएं।


8. कुछ लोग सोचते है कि यदि वो अधिक शैम्पू बालों में लगाएगें तो बाल उतने ही साफ और  मजूबत होंगे। लेकिन ऐसा नहीं हैं। अधिक शैम्पू बालों को नुकसान ही पहुंचाता हैं। 

Related News