23 APRTUESDAY2024 10:42:41 PM
Nari

Amazing! इस समुद्र में नहीं डूबता कोई, नहाने से दूर हो जाती हैं बीमारियां

  • Updated: 25 Mar, 2018 03:32 PM
Amazing! इस समुद्र में नहीं डूबता कोई, नहाने से दूर हो जाती हैं बीमारियां

कुछ लोगों को समुद्री इलाकों में घूमना बहुत पसंद होता है। जिन लोगों को तैरना आता है वह ऐसी जगहों का खूब फायदा उठाते हैं और जिन्हें तैरना नहीं आता वे ऐसे ही समुद्र के पानी को देख कर खुश हो कर वापिस लौट जाते हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसे समुद्र के बारें में बताने जा रहें है, जिसमें कोई नही डूबता है चाहे आपको तैरना आता हो या न। इसके अलावा इस समुद्र में नहाने पर कई बीमारियों का ईलाज होता है।

PunjabKesari
इस समुद्र का नाम है डेड सी। जो इजराइल और जॉर्डन के बीच स्थित है। इसे सॉल्ट सी भी कहा जाता है। इसमें जहरीले खनिज लवण जैसे मैग्नीशियम क्लोराइड, कैल्शियम क्लोराइड, पोटाशियम क्लोराइड आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

PunjabKesari

इस समुद्र के डेड सी कहने का खास कारण हैं कि इसमें कोई भी पौधा या जीव नहीं है और इसके सॉल्ट सी कहने का कारण इसमें नमक की काफी मात्रा पाई जाती है। इसका पानी खारा होने के कारण इसमें कोई जीव-जन्तु और पौधे नहीं होते।

अब आप सोच रहे होगें कि पानी इतना खारा होने के कारण यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। इस पानी में कई तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं जो ह्यूमन बॉडी के लिए फायदेमंद होते हैं।

PunjabKesari

इस समुद्र में न डुबने के कारण यह लोगों के आकर्षण का केंद्र बनाता जा रहा है। इसमें लोग गोते लगाकर खूब मजे लेते हैं। इस समुद्र में नमक के टीलों को साफ तौर पर देखा जा सकता है जिसका लोग खूब आनंद लेते हैं।

PunjabKesari

यहां की एक और खास बात यह है कि आप पानी में बैठकर कोई भी काम या फिर खा भी सकते हैं। पानी में तैरते हुए अखबार, मैगजीन या कोई बुक्स पढनी हो तो भी यह एकदम सही स्थान है।

PunjabKesari

यह समुद्र दुनिया के बीच तो मशहूर हो चुका है लेकिन इसके पानी का स्तर लगतार नीचे गिरता जा रहा है जो एक चिंता का विषय है। दरअसल, इस झील का स्रोत जॉर्डन नदी है और पानी निकलते जाने के कारण यही नदी सूख रही है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News