19 APRFRIDAY2024 1:04:16 PM
Nari

प्रैग्नेंसी में इन प्रॉडक्ट्स को कहे बॉय-बॉय

  • Updated: 19 Feb, 2017 11:23 AM
प्रैग्नेंसी में इन प्रॉडक्ट्स को कहे बॉय-बॉय

पेरेंटिंगः मां बनने का अहसास हर महिला के लिए बड़ा ही खास होता है इसलिए गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को बहुत-सी बातों को ध्यान में रख कर चलना चाहिए ताकि बच्चे और मां दोनों का स्वास्थ् सही रहे। अगर प्रैग्नेंसी के दौरान किसी भी तरह की गलती हो जाती है तो मां और बच्चे दोनों पर ही इसका बुरा असर पड़ता है। इसलिए गर्भवस्था के समय आपको किसी भी तरह के सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यह काफी खतरनाक होते हैं और इससे होने वाले बच्चे के लिए भी काफी परेशानियां बढ़ सकती हैं।

 

1. लिपस्टिक

लिपस्टिक में कम मात्रा में लेड पाया जाता है, जो चाय या कॉफी पीते समय शरीर के अंदर चला जाता है। यह मां के साथ बच्चे को भी नुकसान पहुंचा सकता है। 

2. हेयर डाई

हेयर डाई जैसे उत्पादों में अधिक्तर मात्रा में नकली रंगो का प्रयोग किया जाता हैं। इसमे कई प्रकार के रसायन से मिले होते हैं जिससे आपको एलर्जिक रिएक्शन हो सकते हैं।

3. शैंपू

शैंपू में सोडियम लॉरियल सल्फेट होता है। इसका इस्तेमाल जितना कम करें उतना ही अच्छा है या फिर आप इसकी जगह प्राकर्तिक उत्पादों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

4. परफ्यूम 

ज्यादातर महिलाएं अपने आप को सुगंधित रखने के लिए परफ्यूम का इस्तेमाल करती हैं लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल करना ठीक नहीं है। परफ्यूम  में कई प्रकार के रसायन मिले होते हैं जिनका सेहत पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है।  

5. क्रीम

गर्भवती महिलाओं को अपने चेहरे पर ज्यादा क्रीम नहीं लगानी चाहिए। क्योंकि जब महिलाएं क्रीम अपने चेहरे पर रगड़ती हैं तब इसका बुरा असर बच्चे के स्किन पर भी पड़ता है।

Related News