You are hereNari

डैंड्रफ की परेशानी को अब कहें बाय-बाय

डैंड्रफ की परेशानी को अब कहें बाय-बाय
Views:- Wednesday, January 11, 2017-11:22 AM

ब्यूटी: सिर में रूसी की समस्या आमतौर पर लोगों में देखी जा सकती है।यह देखने में तो बुरी लगती ही है साथ में खुजली, बालों का झड़ना आदि समस्याएं भी बहुत होती है।यह किसी भी उम्र के लोगों में हो सकती है। इसके ज्यादा होने पर ओर भी कई परेशानियां हो जाती है जैसे मुहांसे होना,उम्र से पहले बालों का सफेद होना आदि। डैंड्रफ होने के कई कारण हो सकते है जैसे कि बालों की सफाई न करना , बालों में तेल न लगाना या हार्मोन में असंतुलन, ज्यादा पसीना आना या तनाव भी इसकी एक वजह हो सकता है।इसमें बाल खुश्क होने के साथ साथ बेजान भी हो जाते है। अब आप रूसी वाले शैम्पू छोडिए और ये टिप्स अपनाकर अपनी सभी परेशानियों को बाय बाय बोलिए।


दही 
यदि आप अपने बालों को धोने से पहले हर बार एक से डेढ़ घण्टा दही लगाकर रखें तो यह डैड्रफ को बिल्कुल खत्म कर देता है।


नींबू 
नहाने से पहले नींबू के रस से अपने सिर की मालिश करें। 15 से 20 मिनट के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें। यह उपचार चिपचिपेपन को दूर करता है और रूसी को रोकता है।


बालों की साफ़-सफाई 
यदि बालों की अच्छी तरीके से सफाई और देखभाल की जाए तो रुसी को काफी हद तक खत्म किया जा सकता है। मेहंदी को एक अच्छे कंडीशनर के तौर पर प्रयोग किया जा सकता है। इससे बालों में जान भी आ जाती है। 


आंवले का प्रयोग
आंंवला के तेल तथा पाउडर दोनों ही रुसी के उपचार में प्रभावकारी हैं | आंवले के पाउडर के साथ ,तुलसी पत्तों केा चूर्ण मिलाकर पानी के साथ पेस्ट बना लें और सिर पर लगाएं। जब सूख जाए तो धो लें। फिर आंवले के तेल से हलकी मालिश करें।

 

सहजन
सहजन की फलियां रुसी में बहुत उपयोगी है।सहजन की फलियों को उबालकर एक पेस्ट तैयार करे। नहाते समय इसे शैम्पू की तरह लगाएं। 


मेथीदाना
मेथीदाना बालों के रोगों में बहुत प्रभावकारी औषधि है।यदि आप एक मुट्ठी मेथीदाना को रात में पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर इसको पीस लें और इस पेस्ट को बालों पर लगाएं।इससे बाल मजबूत बनेंगे और इनमें चमक भी आएगी।