25 APRTHURSDAY2024 9:29:09 PM
Nari

घर के कामों से लेकर सेहत के लिए फायदेमंद है नमक

  • Updated: 24 Aug, 2017 10:59 AM
घर के कामों से लेकर सेहत के लिए फायदेमंद है नमक

नमक का इस्तेंमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है लेकिन शायद आपको यह नहीं पता कि नमक खाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सही मात्रा में काला नमक या सेंधा नमक खाने से शरीर की कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा नमक से आप घर के भी कई प्रॉब्लम को दूर कर सकते है। शायद यह जानकर आपको हैरानी हो कि नमक को 14 हजार तरीको से इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

1. ओरल केयर
नमक में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर दातों की मसाज करने से आपके दातोें में दर्द और खून आने की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी। इसके अलावा नमक को हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर गरारे करने पर मुंह से बदबू आनी बंद हो जाती है और साथ ही ये मसूड़ों और गले को भी राहत देने का काम करता है।

PunjabKesari

2. जले पर नमक
त्वचा जल जाने पर उस पर नमक का छिड़काव करने से यह आपको तुरंत राहत देता है। इसके अलावा इससे जलने वाली जगह को नमक से ढकने पर फफोले भी नहीं बनते है।

PunjabKesari

3. बीमारियों से राहत
नमक में 65 प्रकार के खनिज लवण पाए जाने के कारण यह कब्ज और कई समस्याओं को दूर करने में मददगार होती है।  यह कोलेस्ट्रॉल कम करके दिल के दौरे की संभावना को कम करता है। इसके अलावा यह हाई ब्लडप्रेशर, अधिक तनाव, मांसपेशियों में दर्द या ऐंठन, स्टोन प्रॉब्लम, डाइबिटीज, अस्थमा और अनिद्रा की समस्याओं को दूर करता है।

PunjabKesari

4. किचन में मददगार
अक्सर खाना बनाते समय तेल के छिंटे इधर-उधर जाने से किचन ठीक से साफ नहीं हो। इसके गुनगुने पानी से किचन की सेल्फ और सिंक को साफ करने से आपकी किचन चमकदार हो जाएगी। इसके अलावा फलों को नमक के पानी में डुबो कर रखने से फलों का रंग ज्यादा देर तक सुरक्षित रहता है।

PunjabKesari

5. हाथों की बदबू
खाना बनाने के बाद अक्सर हाथों से प्याज और लहसुन की गंध नहीं जाती है। इसके लिए आप नमक में हल्का सा सिरका मिला कर इस मिश्रण को हाथ पर अच्छी तरह से मले। इससे आपके हाथों की दुर्गंध तुरंत चली जाएगी।

PunjabKesari

6. कपड़ो के दाग-धब्बों
कई बार किसी पार्टी या फक्शंन पर जिद्दी दाग लग जाते है। ऐसे में आप कपड़ो को मसलने लग जाती है जिससे कपड़ो की चमक उड़ जाती है। इसकी बजाए आप कपड़ो को पानी में नमक का गाढ़ा घोल बनाकर कुछ देर के लिए भिगो दे इससे आपके जिद्दी दाग-धब्बे गायब हो जाएंगे।

PunjabKesari

Related News