25 APRTHURSDAY2024 2:20:14 PM
Nari

घर में भूलकर भी न करें ये काम, जा सकती है बच्चे की जान!

  • Updated: 23 Mar, 2017 04:49 PM
घर में भूलकर भी न करें ये काम, जा सकती है बच्चे की जान!

पेरेटिंगः घर में छोटा बच्चा होने से जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती हैं। जब बच्चा घुटनों के बल चलना शुरू करता है तो एेसे में उसका खास ख्याल रखना पड़ता है। छोटे बच्चे कोई भी चीज मुंह में डाल लेते हैं जोकि उनके लिए खतरनाक साबित होती है। वहीं, पैरेंट्स की कुछ लापरवाहियों की वजह से बच्चे की जान भी जा सकती है। 

1. हमेशा बाथरूम के दरवाजे को बंद रखें। वहीं, अकेले बच्चे को कभी भी बाथरूम में न जाने दें। इसके अलावा बाथरूम में कभी भी बाल्टी या टब में पानी भरकर न रखें।  

2. हर साल एेसे कई मामले सामने आते हैं जहां बच्चे कुछ न कुछ गले में फंसा लेते है। सिक्के, नारियल के टुकड़े, सीताफल के बीज आदि घर में इधर-उधर न रखें।

3. छोटे बच्चों को खाने पीने की चीजों के बारे में नहीं पता होता। एेसे में पेट्रोल या मिट्टी के तेल को एेसी जगह पर रखें जहां बच्चा पहुंच न सकें।

4. कई बार बच्चे बालकनी या छत से गिरकर दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। एेसे में छत की सुरक्षा का हमेशा ध्यान रखें। 

5. एेसे कई मामले देखने को मिलते हैं जहां बच्चे गर्म पानी ,दूध और चाय से जल जाते हैं इसलिए इस बातों का ध्यान रखें। 

6. बच्चे को जानवरों(सांप, कुत्ता और बिल्ली) से बचाकर रखें। घर में कोई भी वॉयर को खुले न रखें। बच्चे जल्द ही इनका शिकार हो जाते हैं। 

7. टीवी को कभी भी छोटे स्टैड पर न रखें क्योंकि इसके गिरने का डर लगा रहता है। टीवी को एेसी जगह पर रखें जहां बच्चे उन्हें हिला न सकें। 

Related News