25 APRTHURSDAY2024 2:50:11 PM
Nari

पहले नहीं सुना होेगा रीठा पाउडर का ऐसा इस्तेमाल

  • Updated: 01 Apr, 2017 04:18 PM
पहले नहीं सुना होेगा रीठा पाउडर का ऐसा इस्तेमाल

पंजाब केसरी ( इंटीरियर डैकोरेशन) : रीठा एक ऐसा पेड़ है जो हर जगह मिलता है। इस पेड़ पर गर्मियों में फल लगते हैं जो आकार में बहुत छोटे होते हैं। इन फलों का रंग हल्का हरा होता है जिन्हें सूखा कर शैंपू, डिटर्जेंट और साबुन बनाया जाता है। कई लोग घरों में ही सूखे रीठे को पीस कर उससे सिर धोते हैं जिससे बाल घने,काले और मजबूत बनते हैं। इसके अलावा रीठे का इस्तेमाल और भी कई कामों के लिए किया जा सकता है। 

- कई गहरे रंग के कपड़ों को धोने पर उसमें से रंग निकलता है जिससे वह फेड हो जाते हैं और कई बार तो इनकी वजह से दूसरे कपड़े भी खराब हो जाते हैं। ऐसे में इन कपड़ों को रीठा पाउडर के साथ धोना चाहिए।

- घर की खिड़कियों के कांच और मिरर साफ करने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। रीठा पाउडर को पानी में डालें और इस पानी से शीशा साफ करने से वे चमक उठते हैं।

- त्वचा को निखारने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए बेसन में रीठे का पानी डालें और एक लेप तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम हो जाती है और दाग-धब्बे भी दूर होते हैं।

- बालों में रूसी की समस्या को दूर करने के लिए रीठा काफी फायदेमंद है। रीठा के पानी से सिर धोएं और हल्के हाथों से सिर की मसाज करें। इसके बाद साफ पानी से सिर धोने पर डैंड्रफ दूर होता है।

- कुछ लोग अपने घर पर कारपेट का इस्तेमाल करते हैं। कारपेट पर कोई दाग लग जाए तो काफी परेशानी होती है क्योंकि इसे बार-बार धोना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में रीठे का पानी इस पर छिड़क दें और कुछ देर धूप में रखने से इसके दाग साफ हो जाते हैं।

- चांदी के गहने काले पड़ जाने पर इन्हें रीठे के पानी में कुछ देर भिगो कर रख दें। इसके बाद गहनों को स्क्रब करने से इनमें चमक आ जाती है।
 

Related News