19 APRFRIDAY2024 8:57:11 PM
Nari

रैस्टोरैंट्स में खाने के नाम पर परोसी जाती है ऐसी गंदगी !

  • Updated: 03 Apr, 2017 01:56 PM
रैस्टोरैंट्स में खाने के नाम पर परोसी जाती है ऐसी गंदगी !

पंजाब केसरी (लाइफस्टाइल) : ऐसे बहुत से छोटे और बड़े रैस्टोरैंट और हॉटल हैं जहां लोग खाने-पीने जाते हैं। अक्सर महिलाएं परिवार के साथ महीने में एक या दो बार बाहर खाने के लिए जाती हैं। ज्यादातर लोग रैस्टोरैंट में जाकर वहां की ऊपरी सफाई ही देखते हैं जोकि साफ होती है लेकिन इन जगहों पर खाने के नाम पर गंदगी परोसी जाती है जिससे बहुत सारी बीमारियां हो सकती हैं। आइए जानिए इन रैस्टोरैंट में खाने के लिए कितनी गंदगी दी जाती है।

1. जूठे ब्रैड
रैस्टोरैंट में जब कस्टमर खाने का अार्डर देते हैं तो वह सारा खाना नहीं खा पाते और जो सब्जी या रोटी बच जाती है उसे वेटर दूसरे ग्राहकों को सर्व कर देते हैं। 

2. गंदे हाथ
रैस्टोरैंट में कई वेटर बाथरूम से आकर हाथ भी नहीं धोते और ऐसे ही किचन में काम करने लगते हैं। इन्ही हाथों से वे ग्राहकों को खाना भी परोस देते हैं।

3. खाना पैक करना
कई बार ग्राहकों का खाना बच जाता है और वे वेटर को उसे पैक करने के लिए कह देते हैं। खाना पैक करने में वे काफी लापरवाही बरतते हैं। कई बार पैक करते समय खाना जमीन पर या गंदी सैल्फ पर गिर जाता है जिसे वह उठाकर लिफाफे में पैक कर देते हैं।

4. ड्रिंक
रैस्टोरैंट में फ्रूट ड्रिंक या मार्टीनी कभी आर्डर न करें। इसे बनाने के लिए फलों को धोया नहीं जाता और कई बार तो गले-सड़े फलों से ही ड्रिंक बना दी जाती है। हमेशा बोतल बंद कोल्ड ड्रिंक और पानी का ही इस्तेमाल करें।

5. बासी खाना
ज्यादातर रैस्टोरैंट में बासी खाना ही परोेस दिया जाता है। सब्जियां काफी दिन पहले बना कर फ्रिज मेें रख दी जाती हैं और उसे कस्टमर्स के आर्डर पर दोबारा तड़का लगा कर दे दिया जाता है। इसे खाने में तो पता नहीं लगता लेकिन शरीर को कई बीमारियां लग जाती हैं।

6. खाने की कंप्लेन
कई बार खाने के लिए जो आर्डर किया जाता है वह कस्टमर को पसंद नहीं आता या ठंडा होने की वजह से उसे वापस भेज देते हैं। ऐसे में उन्हें दोबारा खाने के लिए काफी लंबा इंतजार करवाया जाता है।
 

Related News