19 APRFRIDAY2024 1:48:31 PM
Nari

पसंदीदा कपड़ों में लग गया है होली का रंग तो इन तरीकों से करें साफ

  • Updated: 01 Mar, 2018 02:08 PM
पसंदीदा कपड़ों में लग गया है होली का रंग तो इन तरीकों से करें साफ

रंगों का त्यौहार होली बड़ों से लेकर बच्चों तक के लिए खुशियां लेकर आते है। इस दिन लोग मजे से एक-दूसरे पर गुलाल उड़ाते है लेकिन आजकल तो लोग होली खेलने के लिए भी पक्के रंग का इस्तेमाल करते है। कई बार आपके यह पक्के रंग आपके पसंदीदा कपड़ों को भी खराब कर देते है, जिससे आपका मूड खराब हो जाता है। होली पर रंग आपकी मस्ती को दुगणा तो कर देते है लेकिन बाद में इसी रंह को उतारना समस्या बन जाती है। ऐसे में आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताएंगे, जिससे कपड़ों पर लगे जिद्दी दाग को आप आराम से हटा सकते है।
 

1. टूथपेस्ट
अगर आपके किसी कपड़ों पर पक्का रंग लग गया है तो उसे आप टूथपेस्ट की मदद से साफ कर सकती है। इसके लिए किसी भी जेल वाले टूथपेस्ट को कपड़े पर लगे दाग पर लगाए और सूखने दें। इसके बाद इसे डिटर्जेंट से साफ करें। इससे होली के रंग आराम से निकल जाएंगे।

PunjabKesari

2. खट्टा दही या मट्ठा
होली के रंग को साफ करने के लिए उसे खट्टा दही या मट्ठा के पानी में कुछ देर के लिए भिगो दें। इसके बाद इसे रगड़ कर डिटर्जेंट से साफ कर लें। आपके सभी दाग गायब हो जाएंगे।
 

3. सैंड पेपर
सैंड पेपर लेकर उसे कपड़ों पर अच्छी तरह रगड़ें और फिर डिटर्जेंट से कपड़ें को साफ करें। इससे होली के जिद्दी से जिद्दी दाग निकल जाएंगे।

PunjabKesari

4. एल्‍कोहल
होली वाले कपड़ों को 15-20 मिनट के लिए एल्‍कोहल में डुबो दें। इसे बाद इसे रगड़ कर डिटर्जेंट से साफ करेें। इससे कपड़ें बिल्कुल साफ हो जाएंगे।
 

5. कॉर्न स्टार्च
कॉर्न स्टार्च के दूध में मिक्स करके पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे कपड़ें पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसे बाद ब्रश की मदद से कपड़ें को साफ कर लें। इससे होली के दाग आराम से निकल जाएंगे।

PunjabKesari

6. बेकिंग सोडा
होली वाले कपड़े धोते समय पानी में ब्लीच और बेकिंग सोडा मिला दें। इससे आपके कपड़ें पहले की तरह चमकदार हो जाएंगे।
 

7. सफेद विनेगर
अगर आप अपने होली वाले कपड़ों को चमकाना चाहते है तो उसे 1 कप सफेद विनेगर में भिगो दें। इसे बाद इसे डिटर्जेंट से धो लें।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News