20 APRSATURDAY2024 5:35:46 AM
Nari

दांत का दर्द मिनटों में करें दूर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 May, 2017 10:24 AM
दांत का दर्द मिनटों में करें दूर

 

दांतो में दर्द की समस्या :  बढ़ती उम्र में दांत कमजोर होने लगते हैं और उनमें अक्सर दर्द रहता है लेकिन आजकल के नौजवानों और छोटे बच्चों के दांतों में भी दर्द रहने लगा है। ज्यादा मीठा खाने की वजह से यह समस्या हो जाती है। दांत दर्द होने पर कुछ घरेलू उपाय करके इससे राहत पाई जा सकती है।  आइए जानिए ऐसे ही दांतो के दर्द के नुस्खों के बारे में

दांत के दर्द का इलाज

लौंग दांत दर्द का सफल नुस्खा 
PunjabKesari

दांत में दर्द होने पर काफी परेशानी होती है। ऐसे में जिस दांत के बीच दर्द हो रहा हो वहां एक लौंग दबा कर रखें जिससे आराम मिलेगा। लौंग में एनेस्थेटिक और एनलगेसिक गुण होते हैं जो दर्द को तुरंत दूर करते हैं। 

नमक 


PunjabKesariहल्के गुनगुने पानी में थोड़ा-सा नमक मिलाएं और इससे गरारे करें या मुंह में पानी रख कर सेंक दें। इससे दांतों में हुई इंफैक्शन दूर होगी और दर्द से राहत मिलेगी।

लहसुन


PunjabKesari,लहसुन इमेज फोटो ,lehsun(garlic) image photo लहसुन की कलियों को चबाने से भी फायदा होता है। दांत दर्द होने पर दिन में दो बार 2-2 कलियां लहसुन की चबाएं।

प्याज


PunjabKesari,प्याज इमेज फोटो ,इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो दांतों के दर्द से राहत देते हैं। दर्द ज्यादा होने पर प्याज का रस निकाल कर दांतों पर लगाएं।

अमरूद की पत्तियां

PunjabKesariअमरूद की पत्तियों को चबाने से भी दांत दर्द दूर होती है। इसके अलावा पत्तियों को उबालकर इस पानी को माउथवॉश की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

हींग करेगी आपके दांत दर्द का निवारण 


PunjabKesariचुटकी भर हींग को दर्द वाली जगह पर लगा लें जिससे आराम मिलेगा। इसके अलावा हींग को पानी में घोल कर कुल्ला भी कर सकते हैं।

Related News