25 APRTHURSDAY2024 3:56:37 PM
Nari

पिगमेंटेशन की समस्या को इन असरदार तरीकों से करें दूर

  • Updated: 27 Dec, 2017 02:07 PM
पिगमेंटेशन की समस्या को इन असरदार तरीकों से करें दूर

बिगड़ते लाइफस्टाइल के साथ महिलाओं को कई स्किन प्रॉब्मल का सामना करना पड़ता है, जिसमें में से एक है पिगमेंटेशन। पिगमेंटेशन की समस्या दो तरह की होती है हाइपर और हाएपो पिगमेंटेशन। चेहरे पर दिखने वाली इस समस्या के कारण डार्क-लाइट पैचेज, दाग-धब्बे और ब्राउन स्पॉट्स पड़ जाते है। वैसे तो यह समस्या ज्यादा धूप के कारण होती है लेकिन कई बार यह जैनेटिक एलर्जी के कारण भी हो जाती है। इससे त्वचा पर बुरा असर पड़ने से स्किन में कालापन और झाइयों की समस्या दिखाई देने लगती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहें है और इसका उपाय नहीं मिल पा रहा है तो कुछ घरेलू तरीकों द्वारा आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। आज हम आपको पिगमेंटेशन की समस्या को दूर करने के कुछ असरदार उपाय बताएंगे जिनकी मदद से आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं।
 

1. आलू
कार्बोहाइड्रेट्स के गुणों से भरपूर आलू के रस को रोजाना चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा आप आलू का काटकर चेहरे पर मलें और कुठ समय बाद चेहरे को पानी से साफ करें। इससे आपके दाग धब्बों और डार्क स्पोट्स दूर हो जाएंगे।

PunjabKesari

2. नींबू और हल्दी
1 चम्मच नींबू के रस में हल्दी मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। इसे 5 मिनट लगाने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को साफ करें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल कुछ समय ही पिगमेंटेशन की समस्या को दूर कर देगा।

3. प्याज
पिगमेंटेशन के डार्क स्पॉट्स और दाग-धब्बों के अलावा इसका इस्तेमाल झाईयों को भी दूर कर देगा। इसके लिए रोजाना प्याज के रस को 10 मिनट चेहरे पर लगाकर ठंडे पानी से धो लें।

PunjabKesari

4. टमाटर, ओटमील और दही
टमाटर, ओटमील और दही को मिक्स करके चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं। नैचुरल ब्लीच की तरह काम करने वाला यह पैक कुछ समय ही आपकी यह समस्या दूर कर देगा।

5. ऐलोवेरा
इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोजाना एलोवेरा जेल से चेहरे पर मसाज करें। यह बिना किसी नुकसान के आपके चेहरे की समस्याओं को दूर करके उसे ग्लोइंग बनाता है।

PunjabKesari

6. संतरे के छिलके
पिगंमेंटेशन के डार्क पैचिज को दूर करने के लिए संतरे के छिलकों को सूखा कर पीस लें। अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस, शहद और दूध मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। हफ्ते में 3 बार इसका इस्तेमाल इस परेशानी को दूर कर देगा।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News