24 APRWEDNESDAY2024 5:28:17 AM
Nari

अगर अंदर से बढ़ रहे हैं नाखून तो करें ये घरेलू उपाय

  • Updated: 25 Feb, 2018 09:36 AM
अगर अंदर से बढ़ रहे हैं नाखून तो करें ये घरेलू उपाय

हाथों की खूबसूरती का राज है सुंदर और स्वस्थ्य नाखून। कई बार नाखूनों की वजन से हाथों की खूबसूरती भी खराब हो जाती है। नाखूनों पर डैड स्किन और क्यूटिकल आ जाना तो आम समस्या है लेकिन आज हम आपको इनग्रोन टो-नेल्स की समस्या के बारे में बताने जा रहें है। पैर में अंदरूनी नाखून निकलना यानि इनग्रोन टो-नेल्स एक ऐसी समस्या है, जिसमें उंगलियों से जुड़े मांस के अंदर से नया नाखून निकल आता है। इस समस्या के कारण पैरों में दर्द, उंगलियों का लाल होना, सूजन आना और कभी-कभीर खून निकलना जैसी परेशानियां हो जाती है। कुछ लोग इस परेशानी को दूर करने के लिए नाखूनों को काट देते है लेकिन वो फिर आ जाते है। इसके अलावा इससे इंफेक्शन का डर भी रहता है। ऐसे में आ हम आपको ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जिससे आप इस समस्या को बिना किसी नुकसान के दूर कर सकते है।
 

इनग्रोन टो-नेल्स के लक्षण
असहनीय दर्द
पैरों में नरमाहट आना
अंगूठे के नाखूनों के पास लालपन
सूजन आ जाना
त्वचा पर संक्रमण होना
अंगूठें के पास पस का जमना
पैरों के पास रक्त के संचार में कमी आना

PunjabKesari

इनग्रोन टो-नेल्स के घरेलू उपाय
1. सेब का सिरका
1/2 कप सिरके को गर्म पानी डालकर उसमें 20 मिनट तक पैर भिगो लें। सके बाद पैरों को सादे पानी से साफ करें। हफ्तेभर ऐसा करने से आपके टो-नेल्स की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

2. सेंधा नमक
हल्‍का गुनगुले पानी में 1 चम्‍मच नमक डालकर उसमें पैरों को 18-20 मिनट के लिए डूबों दें। इसके बाद साधे पानी से पैरों को साफ करें। दिन में 2 बार हफ्ते भर इसका इस्तेमाल आपकी इस समस्या को दूर कर देगा।

3. एंटी-बैक्‍टीरियल साबुन
गर्म पानी में लिक्विड एंटी-बैक्‍टीरियल साबुन मिलाएं। इसके बाद इसमें लगभग 30 मिनट तक पैरों को डूबाएं। इसके बाद पैरों को साफ करके इनग्रोन टो-नेल्‍स के बीच में कॉटन लगा दें।

4. विक्स वेपोरब
इनग्रोन टो-नेल्‍स की समस्या को दूर करने के लिए विक्स वेपोरब को उस जगहें पर लगा दें। इससे आपको दर्द से राहत भी मिल जाएगी और आपकी यह समस्या दूर भी हो जाएगी।

PunjabKesari

5. नींबू
नींबू का एक पतला-सा टुकड़ा लेकर उसे अंगूठे पर पट्टी के साथ बांधकर रातभर छोड़ दें। हफ्तेभर नींबू के टुकड़े से पट्टी करने पर आपको इस समस्या से राहत मिल जाएगी।

6. हर्बल ऑयल
हर्बल ऑयल नीलगिरी, लैवेंडर, और पुदीना के तेल से बनाया जाता है। इस तेल की कुछ बूदें इनग्रोन टो-नेल्‍स के बीच में और घाव के आस-पास डालें। रोजाना इसे लगाने से टो-नेल्स की समस्या दूर हो जाएगा।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News