25 APRTHURSDAY2024 9:47:15 PM
Nari

Skin के लिए बड़ी फायदेमंद है हरी मिर्च

  • Updated: 28 May, 2017 12:17 PM
Skin के लिए बड़ी फायदेमंद है हरी मिर्च

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : कई लोग खाने में हरी मिर्च का सेवन बहुत कम करते हैं लेकिन यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। हरी मिर्च में कैप्सियासिन नाम का यौगिक मौजूद होता है तो सेहत के साथ-साथ त्वचा को भी फायदा पहुंचाता है। रोजाना अपने आहार में हरी मिर्च को शामिल करने से स्किन में निखार आता है। आइए जानिए हरी मिर्च के फायदों के बारे में


मुंहासे
PunjabKesari
पसीने की वजह से चेहरे पर छोटी-छोटी फुंसियां हो जाती हैं। ऐसे में हरी मिर्च का लेप बनाकर फुंसियों पर लगाएं। जिससे वह बड़ी नहीं होंगी और निशान भी नहीं पड़ेंगे।

खुजली
PunjabKesari
शरीर के किसी भी हिस्से पर खुजली होने पर मिर्च को तेल में जलाएं और उससे शरीर की मालिश करें। इससे खुजली की समस्या दूर होगी।

ग्लोइंग स्किन
PunjabKesari
हरी मिर्च में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडैंट होता है जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। हरी मिर्च का सेवन करने से खून साफ होता है जो चेहरे के दाग-धब्बों के दूर करके त्वचा में निखार लाता है।

बैक्टीरियल इंफैक्शन
PunjabKesari
इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो इंफैक्शन होने से बचाव रखते हैं। रोजाना भोजन के साथ हरी मिर्च का सेवन करने से त्वचा संबंधी कोई रोग नहीं होता।

झुर्रियों की समस्या
PunjabKesari
उम्र बढ़ने के साथ त्वचा पर झुर्रियों के निशान पड़ जाते हैं। ऐसे में हमेशा खाने में हरी मिर्च का इस्तेमाल करें। इसमें मौजूद फाइटोन्यूट्रियंटस होते हैं जो झुर्रियों और झाइयों की समस्या को दूर करते हैं।

Related News