19 APRFRIDAY2024 6:00:18 AM
Nari

डार्क सर्कल से है परेशान तो किचन से इस्तेमाल करें ये चीजें !

  • Updated: 18 Jan, 2017 01:40 PM
डार्क सर्कल से है परेशान तो किचन से इस्तेमाल करें ये चीजें !

ब्यूटी: खूबसूरत आंखे देखने वाले को अपनी और खींच लेती है। लेकिन यदि आंखों के नीचे  काले घेरे हो तो चेहरे की खूबसूरती फीकी पड़ जाती है। आंखों के नीचे की त्वचा काफी नाजुक होती है जिससे थोड़े से सट्रैस से ही इन पर कालापन आना शुरू हो जाता है। इन काले घेरों के होने के कई कारण हो सकते है जैसे नींद कम लेना,हार्मोन्स में परिवर्तन होना या किसी बीमारी की वजह से शरीरिक कमजोरी आदि। ये काले घेरे आदमी या औरत किसी को भी हो सकते है। लेकिन औरतों को ज्यादातर इस समस्या से जूझते हुए देखा गया है। आज हम आपको एेसे टिप्स बताएेगें जिनको अपनाकर आप इनसे छुटकारा पा सकते है..


1.टी-बैग्स
टी-बैगस को कुछ देर के लिए पानी में उबालें, फिर इन्हें निकालकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। कुछ देर बाद इसे निकालकर आंखों पर 10 मिनट के लिए रखकर लेट जाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क महसूस होगा।


2.टमाटर
डार्क सर्कल दूर करने के लिए टमाटर सबसे कारगर उपाय है। टमाटर के रस को नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर लगाने से जल्दी आराम आता है।


3. आलू 
आलू को कद्दूकस करके इसे निचोड़ कर जूस निकाल लें, फिर इस मिश्रण को रूई की सहायता से आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे समाप्त हो जाते है।


4.बादाम का तेल 
बादाम रोगन में विटामान ई काफी मात्रा में होता है। इस तेल की रोज रात को सोने से पहले आंखों के आस-पास मसाज करने से डार्क सर्कल की समस्या से निजात मिलती है।


5.शहद
शहद की पतली परत को आंखों के आस-पास लगाएं और 20 मिनट के बाद इन्हें धो लें। एेसा करने से 1 महीने में ही काले घेरे खत्म हो जाएेंगे।
 

Related News