18 APRTHURSDAY2024 12:21:41 AM
Nari

चोट लगने पर तुरंत करें ये उपाय, जल्द मिलेगा आराम!

  • Updated: 05 Jan, 2017 05:52 PM
चोट लगने पर तुरंत करें ये उपाय, जल्द मिलेगा आराम!

सेहतः रोजाना काम करते कई बार शरीर के किसी अंग पर खरोंच आ जाती है। एेसा अक्सर नुकीली चीजों के संपर्क में आने से होता है। वहीं, घर में छोटे बच्चे हो तो एेसी परिस्थिति का सामना करना ही पड़ता है। आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिससे आप छोटी-मोटी खरोंचों का इलाज आसानी से कर सकते है।  

1. ठंडा पानी
कटने या खरोंच आने पर तुरंत घायल हिस्से को ठंडे पानी से धोएं। इसे साफ करने के लिए किसी भी तरह के साबुन का इस्तेमाल न करें। 

2. लहसुन
लहसुन में मौजूद तत्व संक्रमण को रोकने में मदद करते है। खरोंच वाली जगह पर लहसुन लगाएं। इससे दर्द कम होगा। 

3. हल्दी
हल्दी एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक है। हल्दी को सीधे ही घाव वाली जगह पर लगाएं। यह खून को रोकने, दर्द को कम करने और संक्रमण को रोकने में मदद करती है। 

4. शहद
खरोंच वाली जगह पर शहद लगाकर पट्टी बांध लें। इस उपाय को कई बार दोहराने से आपकी त्वचा पूरी तरह से ठीक हो जाएगी। 

5. टी ट्री ऑयल 
टी ट्री ऑयल संक्रमण को रोकने, दर्द से जल्‍द राहत देने और उपचार प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद करता है। इसके लिए 1 कप पानी में 1 बड़ा चम्मच टी ट्री ऑयल मिला लें। इस मिश्रण से कटी हुई त्वचा को अच्छी तरह से धोएं। 

6. एलोवेरा
खरोंच आने पर एलोवेरा का इस्तेमाल करें। इसके लिए एलोवेरा की पत्तियों से जैल निकालकर प्रभावित हिस्से पर लगाकर कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें। इससे दर्द कम होगा। 

7. सफेद सिरका
सफेद सिरका लगाने से दर्द कम होता है। यह संक्रमण को रोकने में मदद करता है। 

8. प्याज
प्याज में मौजूद तत्व घाव को जल्द भरने में मदद करता है। इसके लिए ताजा प्‍याज के छोटे-छोटे टुकड़े स्‍लाइस में करके धीरे-धीरे घायल त्‍वचा पर लगाएं।   

Related News