20 APRSATURDAY2024 3:04:25 AM
Nari

कुलथी करें पथरी की परेशानी को दूर

  • Updated: 20 Oct, 2016 02:48 PM
कुलथी करें पथरी की परेशानी को दूर

बदलते लाइफस्टाइल की वजह से खानपान में बदलाव और भागदौड़ भरी इस जिदंगी में अक्सर लोग अपनी सेहत का ख्याल नहीं रखते है, जिसकी वजह से उनको कई तरह की बीमारियां घेर लेती है। इन सब बीमारियों में पथरी की पेरशानी भी है फिर चाहे वो पिते या गुर्दे की पथरी हो लेकिन आज हम गुर्दे की पथरी के बारे में बात कर रहे है। यह बहुत ही दर्द देती है। इससे बचने के लिए आज हम आपको एक उपाय बताएंगे, जिसकी मदद से आप पथरी के दर्द से राहत पा छुटकारा सकते है। 

पथरी के लक्षण 
- उल्टी आना 
- पेशाब का रुक-रुक कर आना 
- यूरिन में खून आना 
- यूरिन में तेज दर्द 

आप इस समस्‍या का इलाज कुलथी की दाल से कर सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार कुलथी की दाल में विटामिन ए होता है, यह शरीर में विटामिन ए की पूर्ति करके पथरी को रोकने में मदद करता है। कुथली की दाल खाने से पथरी टूटकर या धुलकर छोटी हो जाती है, जिससे पथरी आसानी से यूरिन मार्ग से बाहर आ जाएंगी। 

कैसे करें कुथली का इस्तेमाल 

कुथली की दाल को 250 ग्राम मात्रा में लें और इसे अच्छे से साफ कर लें और रात को 3 लीटर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इस दाल को पानी के साथ ही हल्की आंच पर रख दें और 4 घंटे तक पकाएं। जब दाल का पानी एक लीटर रह जाए तो इसमें देसी घी का छौंक लगा दें। आप अपनी मर्जी से इसमें काली मिर्च, सेंधा नमक और हल्दी डाल सकते है। यह दाल 1 सेंटीमीटर से छोटी पथरी के लिए बहुक अच्छी है। पथरी होने पर किन चीजों से करें परहेज पथरी में कुलथी के अलावा आप खरबूजे के बीज, मूली, आंवला, जौ, मूंग की दाल और चोलाई की सब्जी भी खा सकते हैं। साथ ही रोज 7 से 8 गिलास सादा पानी पिएं।

Related News