19 APRFRIDAY2024 10:31:51 AM
Nari

इन वजहों से टूट सकता है दोस्ती का रिश्ता

  • Updated: 07 Mar, 2017 05:36 PM
इन वजहों से टूट सकता है दोस्ती का रिश्ता

रिलेशनशिप : दोस्ती का रिश्ता सारे रिश्तों से ऊपर माना गया है। एक दोस्त ही होता है जिससे हम अपने दिल की सारी बात खुलकर कर सकते हैं। लेकिन कई बार कुछ एेसी बातें आपस में तकरार की वजह बन जाती है कि जितना मर्जी पक्का रिश्ता क्यों न हो वो टूट ही जाता है। आइए जानते हैं, वो कौन-सी बातें हैं जिससे दोस्ती में दरार आ सकती हैं।  


1. अक्सर ऐसा होता है कि आप अपने सारे छोटे-मोटे काम दोस्तों से करवा लेते हैं। ऐसे में आप उनपर बोझ बन सकते है। जहा तक हो आप अपने सारे काम खुद करें, हां कभी-कबार दोस्तो की मदद ले सकते हैं। 


2. जहा तक देखा जाए पैसो के लेन-देन को लेकर हर रिश्ते में दरार आ जाती है। चाहे अब वो दोस्ती का रिश्ता क्यों न हो, इसलिए बेहतर यही होगा कि आप आर्थिक मामलों को दोस्ती से दूर रखें। अगर पैसे उधार लिए भी है तो उसे समय-सिर लौटा दें।


3.कई दोस्त ऐसे होते है जो अपने आप पर घंमड करते है और उन्हें अपने से निचे दिखाने की कोशिश करते है। ऐसा करना गलत है, कभी भी अपने दोस्तों को यह एहसास न दिलाएं कि उनमे और मेरे में बहुत फर्क है।


4.कभी-कभी ऐसा हो जाता है कि आप अपने दूसरे दोस्तों के साथ होते है और अपने करीब दोस्त को अनदेखा कर देते है। ऐसा बिल्कुल भी न करें क्योंकि आपके अनदेखे करने से उन्हें दुख पहुंच सकता है।


5. दोस्ती में सबसे जरूरी होता है विश्वास। ध्यान रखें कि कभी आप अपने दोस्त का  विश्वास न तोडे,  जिससे आगे जाकर आपके रिश्ते में दरार आए। 

Related News