25 APRTHURSDAY2024 10:51:23 PM
Nari

ब्रेकअप से बचना है तो तुरंत छाेड़ दे ये 7 बुरी आदतें

  • Updated: 27 Nov, 2017 02:40 PM
ब्रेकअप से बचना है तो तुरंत छाेड़ दे ये 7 बुरी आदतें

दुनिया में न ही काेई शख्स और न ही एेसा काेई रिश्ता हैं, जाे पर्फेक्‍ट हो। हर रिश्ते में थोड़ी-बहुत दिक्‍कत होती है। हर वक्‍त अपने पार्टनर में खामियां ढूंढकर उन्‍हें अपने मूड, नेचर और सुविधा के हिसाब से बदलना बिल्कुल गलत है। अाज हम आपको ऐसी ही कुछ बुरी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें तुरंत छाेड़कर अाप अपने पार्टनर के साथ ब्रेकअप से बच सकते हैं।
PunjabKesari
किन बुरी अादताें काे तुरंत बदल लेंः-

- पार्टनर को बदलने की कोश‍िश 

बात-बात पर अपने पार्टनर काे बदलने की कोश‍िशाें की वजह से रिश्‍ते में प्‍यार और इज्जत धीरे-धीरे खत्‍म होने लगती है। जिस पार्टनर को कंट्रोल में रखा जाता है उसे हमेशा रिश्‍ते में प्‍यार और इज्‍जत की कमी खलती है। ऐसे में उसके मन में इस र‍िश्‍ते को तोड़कर आगे बढ़ने का विचार अाता रहता है और शायद यही वजह अापके रिश्ते काे हमेशा के लिए खत्म कर दें।

- लंबे समय तक बात न करना
अाप दाेनाें में किसी मुद्दे को लेकर झगड़ा हाे गया है और काफी समय से बातचीत बंद है। अगर इस वजह से अापकाे काेई फर्क नहीं पड़ता, ताे यह अापकी गलती है। ऐसा करने से सिचुएशन ज्‍यादा खराब हो सकती है।

- मम्‍मी-पापा न बनें
जरूरी नहीं कि जाे चीज़ें अापकाे सही लगे, वाे अापके पार्टनर काे भी ठीक लगे। अगर आप भी अपने पार्टनर को किसी बच्‍चे की तरह ट्रीट करके हर वक्‍त उसे सही और गलत का ज्ञान देते रहते हैं, ताे यह बात अापके रिश्ते के लिए ठीक नहीं है। एक दिन आपका पार्टनर विरोध करेगा और फिर रिलेशनश‍िप में दरार आना तय है। 

- हर चीज़ पार्टनर के हिसाब से करना
अगर आप हर चीज़ अपने पार्टनर की रुचि के हिसाब से करने की कोश‍िश करते हैं तो यकीन मानिए इससे आपका ही नुक्सान हाेगा। रिश्‍ता वही अच्‍छा और मजबूत होता है, जिसमें दोनों पार्टनर की सहमति और असहमितयां शामिल होती हैं।

- रिश्ते को फॉर ग्रांटेड लेना 
कई लाेग एक रिश्ते में अाने के कुछ समय बाद उसे फॉर ग्रांटेड लेने लगते हैं, जाेकि अापकी बहुत बड़ी भूल है। कभी-कभी अपने प्‍यार का इजहार करना, पार्टनर को  बताना कि उसका साथ आपके लिए कितना जरूरी है, उन्‍हें नोटिस करना जैसी छोटी-छोटी बातें बेहद जरूरी हैं।

- पार्टनर का मजाक बनाना
लोगों के सामने अपने पार्टनर का मजाक बनाना बिल्कुल भी सही नहीं है। ऐसा करके आप अपने पार्टनर की इज्‍जत सबके सामने उछाल रहे हैं और जो मजाक किसी को चोट पहुंचाए उसे मजाक नहीं कहा जा सकता।

- एक-दूसरे पर अाराेप लगाना
हमेशा एक-दूसरे के ऊपर आरोप लगाते रहने से रिश्‍तों में खटास आने लगती है। ऊंची आवाज में बात करना, धमकाना, बुरी बाताें काे लेकर लड़ाई करना, सास-सुसर को लेकर ताने मारना और किसी दूसरे से अपने पार्टनर की तुलना करने से आप अपने रिश्ते की लाइफ खत्म कर सकते हैं।

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Related News