Twitter
You are hereNari

आपके पैरों में भी रहती हैं सूजन तो अपनाएं ये असरदार नुस्खे

आपके पैरों में भी रहती हैं सूजन तो अपनाएं ये असरदार नुस्खे
Views:- Saturday, December 2, 2017-1:41 PM

सर्दियों में बहुत से लोगों को पैरों में सूजन रहती है, जिस वजह से पैरों में दर्द भी होता  है। इस सूजन से छुटकारा पाने के लिए लोग गर्म पानी से पैरों की सिंकाई तो करते ही है लेकिन कुछ लोगों को तो इससे आराम जल्द ही मिल जाता है, बहुत से लोगों को काफी समय तक इस दिक्कत का सामना करना पड़ता है। अगर आपक भी सर्दियों में पैरों की सूजन से परेशान रहते है तो इन घरेलू नुस्खों को इस्तेमाल करें। इनसे जल्द ही आराम मिलेगा। 

 

1. अदरक
सोडियम के कारण पैरों में सूजन आ जाती है। अदरक सोडियम को पतला करने में मदद करता है। इसलिए दिन में 3-4 बार अदरक क तेल से पैरों की मालिश करें। इसके अलावा अपनी डाइट में भी अदरक का इस्तेमाल करें। 

2. धनिया
धनिए के बीजों से सूजन जल्दी गायब होती है। कप पानी में 2 से 3 चम्मच धनिए के बीज डालें। तब तक उबालें, जब तक कप का पानी आधा न हो जाएं। फिर इस काढ़े को धीरे-धीरे पीएं। इस काढ़े को दिन में 2 बार जरूर पीएं। 

3. सिरका
बराबर मात्रा में पानी और सिरका मिलाएं। फिर इसे कुछ समय तक गर्म करें। फिर इस सिरके में सूती कपड़ा डालकर सूजन और दर्द वाली जगह पर रखें। इस नुस्खे को दिन में 2-3 बार इस्तेमाल करें। उपयोग करने के बाद मॉइस्चराइजिंग क्रीम लगाएं। 

4. आटा
आटा गर्माहट देता है, इसकी गर्माहट से दर्द और सूजन वाली जगह की सिंकाई अच्छे से होती है। आटा और वाइन का पेस्ट बनाएं। फिर इसे दिन मिनट तक सूजन वाली जगह पर रखें। फिर बाद में गुनगुने पानी से इसे धोकर हल्की मसाज करें। 

5. लहसुन
रोज लहसुन या इसका तेल और कैप्सूल खाने से टखनों और पैरों की सूजन कम होने लगती है। इसके अलावा अपने खाने में लहसुन का अधिक सेवन करें। इससे सूजन कम होगी।