19 APRFRIDAY2024 4:00:34 AM
Nari

...तो इसलिए प्रैग्नेंसी में लगती है बार-बार तेज भूख

  • Updated: 17 Feb, 2018 03:44 PM
...तो इसलिए प्रैग्नेंसी में लगती है बार-बार तेज भूख

प्रैग्नेंसी में बच्चे की अच्छी ग्रोथ के लिए महिलाओं को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। इस स्थिति में महिलाएं अपनी दवाइयों से लेकर डाइट का स्पैशल ध्यान रखती है। कई बार खाना खाने के बाद भी महिलाओं को भूख लग जाती है। इसके अलावा कुछ महिलाओं को तो भोजन करने के बाद आधी रात में भूख का अनुभव होता है। अधिकतर दूसरे और तीसरे महीने में तो महिलाओं भोजन करने के बाद भी तेज भूख लगती है लेकिन किसी परेशानी के कारण नहीं होता। आज हम आपको बताएंगे कि किन कारणों से भोजन करने के बाद भी आपको तेज भूख लगती है।
 

1. बढ़ते शिशु की जरूरत
गर्भ में पल रहा बच्चा जैसे-जैसे बढ़ता है इसे ज्यादा ईंधन की जरूरत होती है। ऐसे में आपके पर्याप्त कैलोरी न लेने के कारण आपको बार-बार भूख लगती है। बच्चों को जरूरी तत्व न मिलने के कारण आपकी भूख लगातार बढ़ती जाती है।

PunjabKesari

2. हार्मोन चेंज के कारण
प्रैग्नेंसी के समय महिलाओं के शरीर हार्मोन चेंज होने के कारण आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इन्हीं में से एक है तेज भूख लगना। शरीर में कुछ हार्मोंन बदलाव के कारण भोजन के बाद भी आपको भूख लगती है।
 

3. क्रेविंग के कारण
गर्भावस्था के दौराम महिलाओं को क्रेविंग होती है, जिसके चलते उन्हें अलग-अलग चीजें खाने का मन करता है। ऐसी स्थिति में आपको महसूस होता है कि तेज भूख लग रही है लेकिन असल में यह प्रैग्नेंसी में होने वाली क्रेविंग के कारण होता है।

PunjabKesari

4. कैलोरी युक्त भोजन
ऐसे समय में आपको ज्यादा से ज्यादा कैलोरी की जरूरत होती है। अगर आपके भोजन में कैलोरी की मात्रा कम होती है तो इसके कारण भोजन करने के बावजूद भी आपको बार-बार भूख लगती है।
 

5. ठीक से न खाना
गर्भावस्था के दौरान ठीक से न खाने और भोजन को अच्छी तरह न चबाने के कारण आपको अपच की समस्या हो सकती है। इसके अलावा ठीक से भोजन न करने के कारण आपको बार-बार बूख लगती रहती है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News