25 APRTHURSDAY2024 6:22:23 AM
Nari

2 मिनट में पकड़े बच्चों का झूठ

  • Updated: 29 Jan, 2017 03:43 PM
2 मिनट में पकड़े बच्चों का झूठ

पेरेंटिंग: अक्सर देखा जाता है कि बच्चे अपने मां-बाप से झूठ बोलते हैं। अगर आपका बच्चा भी उनमें से एक है तो कुछ आसान तरीकों से आप अपने बच्चे का झूठ 2 मिनट में पकड़ सकते हैं। जी हां, बिल्कुल आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जिसे अपनाकर आप बच्चों का झूठ बढ़ी आसानी से पकड़ सकते हैं।

 

1. गौर से चेहरा देखे

अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा आपसे झूठ बोल रहा हैं तो उसके चेहरे को गौर से देखें। क्योंकि झूठ बोलते समय चेहरे का भाव बिल्कुल बदल जाता है। 

2. मुस्कुराहट से पकड़ें

मुस्कुराहट की मदद से भी आप बच्चों का झूठ पकड़ सकते हैं। सच्ची मुस्कुराहट बच्चों की आंखों और होठों से पता लग जाती है, लेकिन अगर आपका बच्चा झूठे बोल रहा है तो ऐसे में उसकी आंखों में मुस्कुराहट नहीं होगी।

3. आवाज के बदलाव को पहचानें

जब भी बच्चे झूठ बोलते हैं तो उनकी आवाज में बदलाव आ जाता है। इसलिए उनकी बातें सुनते समय उनकी आवाज पर ज्यादा ध्यान दें।

4. सवाल पूछें

अगर आपको लग रहा हैं कि बच्चा आपसे झूठ बोल रहा है तो ऐसे में सवाल पूछने में बिल्कुल ना हिचकें। कई बार बच्चे सवाल का जवाब देने में इतने उलझ जाते हैं  और सच उनकी जुबान पर आ जाता है। इसके अलावा अगर आपके कुछ पूछने पर बच्चा इधर-उधर झांकने लगता है, तो समझ लें कि बच्चा झूठ बोल रहा है। 

5. बालों में हाथ फेरना

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि झूठ बोलते समय बच्चे बार-बार अपने बालों पर हाथ फेरते हैं या उंगलियां चटकाते हैं क्योंकि उनके अंदर डर होता है कि कहीं उनका झूठ पकड़ ना लिया जाए। अगर ऐसा कुछ है तो इसका मतलब वह झूठ बोल रहे हैं।

Related News