20 APRSATURDAY2024 8:03:52 AM
Nari

बच्चों पर बुरा असर डालता है माता-पिता का ऐसा लाइफस्टाइल

  • Updated: 28 Jan, 2018 01:00 PM
बच्चों पर बुरा असर डालता है माता-पिता का ऐसा लाइफस्टाइल

तेजी से बदलते इस जमाने में हर पेरेंट्स को अपने बच्चों की फ्रिक रहती है खासकर वर्किंग पेरेंट्स को। अक्सर काम में बिजी होने के कारण माता-पिता अपने बच्चों पर ध्यान नहीं दे पाते। कई बार तो घर पर रहने वाले पेरेट्स भी अपने बच्चों के उपर ठीक से ध्यान नहीं दे पाते, जिससे बच्चा गलत आदतें सीख जाता है। बच्चों के बिगड़ने का एक सबसे बड़ा कारण माता-पिता का गलत लाइफस्टाइल भी होता है। एक शोध में बताया गया है कि माता-पिता की लाइफस्टाइल का उनके बच्चों पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है, जिसके कारण बच्चा बिगड़ जाता है। आज हम आपको बताएंगे कि आपकी कौन-सी गलत आदतों का बच्चों के उपर बुरा असर पड़ सकता है।
 

1. बच्चों के सामने झगड़ा करना
अक्सर माता-पिता छोटी-छोटी बातों को लेकर झगड़ा करने लगते है। पेरेंट्स को लड़ते देख बच्चे भी आक्रमक हो जाते है। ऐसे में वो भी अपने दोस्त या बड़ों के साथ गलत व्यवहार करने लगते है।

PunjabKesari

2. शराब या सिगरेट पीना
अक्सर पिता अपने बच्चों के सामने ही सिगरेट पीने लगता है, जिससे बच्चा भी यह गलत आदत सीखता है। अक्सर अपने पिता को ऐसा करते देख बच्चे भी छुपकर सिगरेट-शराब पीने लगते है। इसलिए कबी भी बच्चों के सामने शराब-सिगरेट न पीएं।

3. ज्यादा पैसे खर्च करना
वैसे तो हर पेरेट्स अपने बच्चे की परवरिश में कोई कमी नहीं रखना चाहते लेकिन इसके लिए वो कई बार ज्यादा पैसे खर्च कर देते है। आपकी ज्यादा पैसे खर्च करने की यह बच्चे को भी खर्चीला बनाती है। ऐसे में बच्चे जरूरत पर भी एडजस्ट करने को तैयार नहीं होते।

PunjabKesari

4. गलत खान-पान
बच्चा ज्यादातर अपने पेरेंट्स को देखकर ही हर चीज सीखता है। ऐसे में अगर आप भी उनके सामने गलत चीजें खाते है तो वो भी घर का खाना पसंद नहीं करते। क्योंकि बच्चे हमेशा अपने माता-पिता की लाइफस्टाइल और रहन-सहन को ही फॉलो करते हैं।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News