24 APRWEDNESDAY2024 10:33:13 AM
Nari

मौसम के हिसाब से लगाएं फूल, महक उठेगा घर

  • Updated: 29 Mar, 2018 04:57 PM
मौसम के हिसाब से लगाएं फूल, महक उठेगा घर

गर्मियों के मौसम में घर को हरा-भरा और ताजी हवा के लिए लोग उसमें ज्यादा से ज्यादा फूल लगाते हैं। सुदंर और रंग-बिरंगे फूलों से बगीचा खिल उठता है और फूलों की खुशबू से पूरा घर महक उठता है। मगर ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता कि इस मौसम में कौन से फूल खिलते हैं और कौन से नहीं। आज हम आपको उन फूलों के बारे में बताएंगे जो इस मौसम में आसानी से उग सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि उन फूलों के बारे में।

 

1. सूरजमुखी का फूल 

PunjabKesari
यह फूल गर्मियों के मौसम में आसानी से उग जाता है। इसको उगने के लिए सूरज की तेज धूप की आवश्यकता होती है इसलिए इसको इस मौसम में आसानी घर में उगाया जा सकता है। 


2. गुड़हल 

PunjabKesari
गुड़हल का फूल घर के बगीचे में उगा बहुत ही सुंदर लगता है। अगर आप भी अपने घर में रंग- बिरगे फूल उगाना चाहते हैं तो गुड़हल को आसानी उगा सकते हैं।

 

3. गेंदा

PunjabKesari
ज्यादातर घरों में आपको गेंदे का फूल लगा दिखाई देगा। यह देखने में बहुत प्यारा होता है। इसकी महक भी बहुत अच्छी होती है।

 

4. बाल्‍सम 

PunjabKesari
इस फूल को गर्मियों की शुरुआत में ही लगा देना चाहिए क्‍योंकि ये गर्मियों के मध्‍य तक भी फूलते हैं। वैसे भी यह फूल घर की सुंदरता को बड़ाने का काम करता है।

 

5. डहलिया 

PunjabKesari
यह फूल कई रंगों में मिल जाते हैं। इनको गर्मियों में बगीचे में लगाने से घर की रौनक बढ़ जाती है। मगर इस फूल को वहां पर लगाना चाहिए जहां पर सूरज की धूप की किरणें जाता न पड़ती हो।



 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News