20 APRSATURDAY2024 1:23:29 PM
Nari

शरीर के इन प्वाइंट्स को दबाएं और कई बीमारियों से राहत पाएं

  • Updated: 01 Sep, 2017 05:54 PM
शरीर के इन प्वाइंट्स को दबाएं और कई बीमारियों से राहत पाएं

भागदौड़ भरी इस जिदंगी में लोग अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते जिस वजह से उन्हें कई छोटी-बड़ी बीमारियां लगी रहती हैं। सिर दर्द, एसिडिटीट दर्द जैसी समस्याएं आम हैं जिसे ठीक करने के लिए लोग कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं जिससे शरीर को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में इन छोटी-मोटी समस्याओं से राहत पाने के लिए शरीर के कुछ मेन प्वाइंट्स की मसाज करने से फायदा होता है। आइए जानिए किस बीमारी में शरीर के किन अंगों की मालिश करनी चाहिए।


1. डिप्रैशन
तनाव भरी इस जिदंगी में कई लोग डिप्रैशन का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए अपने पैर की किसी भी उंगली को ऊपर से दबाएं। इससे शरीर में स्ट्रैस हार्मोन का लेवल कम होता है और दिमाग शांत होता है।
2. माइग्रेन
माइग्रेन के रोगी को अचानक से आधे सिर में तेज दर्द होने लगता है जिसे सहना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में जब भी दर्द हो तो हाथ की सभी उंगलियों के ऊपरी हिस्से की मसाज करें।
3. जुकाम
मौसम बदलने के साथ ही सर्दी-जुकाम हो जाता है। ऐसे में जुकाम से राहत पाने के लिए पैर के अंगुठे के ऊपरी हिस्से की मालिश करनी चाहिए।
4. शुक्राणुओं की कमी
पुरूषों के शरीर में शुक्राणुओं की गिनती बढ़ाने के लिए कलाई के बीच में दूसरे हाथ के अंगुठे से दबाएं।
5. अस्थमा
अस्थमा के रोगी को अटैक आने पर सांस लेने में बहुत तकलीफ होती है और इस वजह से कई बार जान भी जा सकती है। ऐसे में पैर के तलवों के थोड़ा ऊपरी हिस्से में हाथ के अंगुठे से दबाएं।
6. पीरियड्स के दौरान दर्द
कुछ महिलाओं को माहवारी के दौरान पेट में तेज दर्द होता है। ऐसे में पैर के तलवों पर उंगलियों के बिल्कुल नीचे प्वाइंट पर दबाना चाहिए जिससे दर्द से राहत मिलती है।

Related News