18 APRTHURSDAY2024 4:03:11 AM
Nari

बच्चे के दांत और पेट दर्द को इन प्वाइंट को दबा कर करें दूर

  • Updated: 30 May, 2018 04:51 PM
बच्चे के दांत और पेट दर्द को इन प्वाइंट को दबा कर करें दूर

बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी बीमारी के चलते कई बार चिड़चिड़े हो जाते हैं। माता-पिता बच्चों का एेसा व्यवहार देखकर परेशान होने लगते हैं और तुंरत डॉक्टर के पास ले जाते हैं। मगर हर छोटी बात के लिए बच्चों को दवाई खिलवाना अच्छा नहीं होता है। बच्चे के चिड़चिड़ेपन को खत्म करने और दर्द से राहत दिलाने के लिए उनके पैरों के कुछ प्वाइंट को दबाना शुरू करें। पैरो को दबाने से बच्चा रिलैक्स फिल करता है। अगर आपका बच्चा भी दर्द में है और चिड़चिड़ा व्यवहार कर रहा तो उनके पैरों के इन प्वाइंट को दबाना शुरू करें। 




1. साइनस का दर्द
बच्चों को साइनस का दर्द होने पर उनके पैर के तलवों पर धीरे-धीरे मालिश करें। एेसा करने से कुछ ही समय में उनका दर्द कम होने लगेगा। तलवे दबाते समय इस बात का ध्यान रहे की बच्चों के पैर कोमल होते हैं इनको ज्यादा जोर से ना दबाएं। 


2. बच्चों के दांत का दर्द
जब बच्चे दांत निकालना शुरू करते हैं उनको बहुत सारे दर्द से गुजरना पड़ता है। बच्चों का दर्द कम करने के लिए उनके पैरों को उंगलियों की नोक पर मालिश करें। इस तरह करने से बच्चों को दांत के दर्द से राहत मिलेगी। 


3. बच्चों का पेट दर्द
पेट में दर्द होना बड़े सहन नहीं कर पाते तो भला इतना दर्दनाक दर्द बच्चा कैसे सहन कर सकता है। बच्चे के पेट में दर्द होने पर उनके पैरोें की उंगलियों के केंद्र में मालिश करें। इस उंगली का सीधा कनैक्शन पेट से होता है, जब इस उंगली की नसो को आराम मिलता है तो पेट को भी राहत मिलती है। 


4. कूल्हों में दर्द 
कूल्हों पर दर्द होने पर एड़ियों पर मालिश करें। ये प्रेशर प्वॉइंट न सिर्फ बच्चे को कूल्हे के दर्द से राहत दिलाता है। इसके साथ ही इन प्वॉइंट को दवाने से पेट दर्द और कब्ज से राहत मिलती है। 



5.  सूजन का उपाय
अगर बच्चे के शरीर में सूजन हो रही है तो पैरो के बीच में मालिश करें। एेसा करने से बच्चे को शरीर की सूजन कम होने लगेगी। इसके साथ ही उसको दर्द से राहत भी मिलेगी। 
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News