25 APRTHURSDAY2024 1:48:42 PM
Nari

हाथों के इन प्वाइंट को दबाने से दूर होगी कई प्रॉबल्म

  • Updated: 19 Jul, 2017 10:13 AM
हाथों के इन प्वाइंट को दबाने से दूर होगी कई प्रॉबल्म

अधिकतर लोगों को हर वक्त किसी न किसी छोटी-छोटी समस्या या दर्द से गुजरना पड़ता है। कभी सिर का दर्द तो कभी तनाव जैसी परेशानियां जो पीछा छोड़ने का नाम ही नहीं लेती। ऐसे में लोग महंगी से महंगी दवाईयों का सेवन करते है और कई देसी दवाईयों का सहारा लेते है लेकिन अगर इन सब से भी कोई फायदा न होता दिखाई दे पैसों की बर्बादी होती दिखाई देती है। आपने कभी सोचा है कि हमारे ही शरीर में कुछ प्वाइंट ऐसे होते है जिनको कुछ सेकेंड के लिए दबाने से स्वास्थ्य संबंधी कई प्रॉबल्म दूर हो जाती है। आज हम आपको हाथ के कुछ ऐसे ही प्लाइंट के बारे में बताएंगे जिसको दबाकर आप किसी भी तरह के दर्द से निजात पा सकते है। 

 


तनाव

अगर आप अधिकतर तनाव से गुजर रहे है तो इसको दूर करने के लिए किसी दवाईयां का सहारा न लें बल्कि हाथ को छोटी उंगुली के नीचे कलाई वाली जगह पर हल्का सा दबाव बनाएं। इससे तनाव गायब हो जाएगा। 

इनडाइजेशन और एंग्जाइटी 

हाथ की हथेली से लगभग 3 से.मी नीचे वाले हिस्से को दबाने से इनडाइजेशन और एंग्जाइटी जैसी स्वास्थ्य संबंधी प्रॉबल्म दूर हो सकती है। 

हिचकी

अचानक से आने वाली हिचकी आ जाए और रूकने का नाम न लें तो हथेली कोे बीच वाले प्वाइंट  को दबाएं। इससे हिचकी झट से रूक जाएगी।

गर्दन दर्द
 
गर्दन दर्द की प्रॉबल्म बहुत से लोगों को रहती है। जब गर्दन में तेज दर्द होता है तो कोई भी काम नहीं किया जाता है। ऐसे में इंडेक्स फिंगर और मिडिल फिंगर के बीच के निचले हिस्से पर दबाव डालने से दर्द खत्म हो जाता है। 

दांत दर्द 

दांत दर्द की समस्या भी बहुत से लोगों को होती है, जिस वह से खाना-पीना भी रूक जाता है। अगर आप भी दांत दर्द से परेशान है तो अंगूठे को नाखून के चारों तर प्रैशर बनाएं। इससे दर्द दूर होगा।

पेट की समस्या

पेट की समस्या अधिकतर लोगों होती है जैसे गैस प्रॉबल्म, पेट खराब आदि हो जाना। अगर ऐसे में हाथ की हथेली के बीच वाले प्वाइंट को दबाया जाए तो परेशानी खत्म हो जाती है। 
 

Related News