Twitter
You are hereNari

प्रैग्नेंसी में प्लास्टिक की बोतल में पानी पीना है खतरनाक!

प्रैग्नेंसी में प्लास्टिक की बोतल में पानी पीना है खतरनाक!
Views:- Wednesday, February 15, 2017-3:27 PM

पेरेंटिंग: मां बनने का सुख हर औरत पाना चाहती हैं। प्रैग्नेंसी के समय खास डाइट लेने की सलाह दी जाती है, साथ ही कुछ बातों को लेकर सावधानियां बरतने की जरूरत होती है। कई बार अक्सर प्रैग्नेंट महिला घर से बाहर जाकर बाहर की चीजों का सेवन करने लगती है, और प्यास लगने मजबूरी में बाहर का पानी ही पानी पड़ता हैं। प्लास्ट‍िक बोतल का पानी प्रैग्नेंसी में बिल्कुल सैफ नहीं है। अगर आप भी बाहर जाते समय प्लास्ट‍िक बोतल का पानी पीती है तो यह आदत आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है। 

 

ऐसा हम नहीं बल्कि हाल में ही द एंड्रोक्राइन सोसाइटी द्वारा कराई गई एक रिसर्च में बताया गया है कि गर्भावस्था में प्लास्ट‍िक बोतल से पानी पीने से हार्मोनल बदलाव हो सकता है। प्लास्टिक बोतल में बिसफेनोल (Bisphenol) तत्व शरीर में पहुंचकर भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन को दबा देता है, जिसका गर्भवती की भूख पर प्रभाव पड़ता है। साथ ही इस रसायन का सीधा असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर बड़ता है, जिससे बच्चे की मानसिक सेहत बिगड़ सकती है। इतना हीं नहीं, इससे शरीर में कई तरह के गैर-जरूरी बदलाव होने लगते है, जो बच्चे में मोटापे की वजह बन सकते है। 
 


कॉलेज ऑफ लंदन यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के अनुसार, प्लास्ट‍िक बोतल को कुछ घंटे के लिए धूप में रखने से पानी विषैला हो जाता है, जिसको पीने से पेट से संबंधित खतरनाक बीमारियां हो सकती है। इसी के साथ यह पानी कैंसर की वजह बन सकता है। इसलिए प्रैग्नेंसी के दैरान कहीं बाहर जाते समय अपने घर से ही पानी लेकर चलें।