19 APRFRIDAY2024 6:11:11 AM
Nari

प्रेगनेंसी में खाएं ये आहार, स्मार्ट और हैल्दी होगा आपका बच्चा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Mar, 2018 12:16 PM
प्रेगनेंसी में खाएं ये आहार, स्मार्ट और हैल्दी होगा आपका बच्चा

गर्भवती महिला को क्या खाना चाहिए : मां बनना हर महिला की जिदंगी का सबसे सुखद एहसास होता है। प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं बच्चे और अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए अपनी सेहत का खास ख्याल रखती हैं। इस दौरान वह ऐसी डाइट लेती है, जिससे उनका बच्चा स्वस्थ हो। आज हम आपको ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करने से आपका बच्चा स्ट्रांग और हेल्दी होगा। इन सुपर फूड्स का सेवन मां और बच्चे दाेनाें के लिए फायदेमंद है। इसलिए इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

प्रेगनेंसी में खाएं ये आहार (Diet for Pregnant Women)

साबुत अनाज

साबुत अनाज प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे शरीर को काफी मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं जिससे गर्भ में पल रहे बच्चे को फायदा मिलता है। इसलिए स्मार्ट और हैल्दी बच्चा पाने के लिए साबुत अनाज का सेवन जरूर करें।

PunjabKesari, साबुत अनाज इमेज, whole grains image

प्रोटीन युक्त भोजन

प्रेगनेंसी में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन युक्त भोजन शामिल करें। प्रोटीन युक्त भोजन करने से मां और बच्चे दोनों को फायदा होता है। आप अपनी डाइट में दाल, पनीर और पनीर, बीन्स और अंडे को शामिल करें। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है।

PunjabKesari, प्रोटीन युक्त भोजन इमेज, protein enriched image

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां खाना प्रेगनेंसी के दौरान बहुत फायदेमंद होता है। इससे शरीर को भरपूर मात्रा में आयरन, फाइबर और विटामिन्स मिलते हैं। इसलिए आमलेट, खिचड़ी और ओटमील में हरी सब्जियों को शामिल करें।

PunjabKesari,हरी सब्जियां इमेज, green vegetables image

डेयरी उत्पादों

प्रेगनेंसी  में डेयरी उत्पादों का सेवन बच्चे को स्वस्थ और हैल्दी बनाता है। इसलिए प्रेगनेंसी में डाइट में दूध, मक्खन, पनीर और अंडा जरूर शामिल करें।

PunjabKesari,डेयरी उत्पाद इमेज, diary products image

ड्राई फ्रूट्स

इस दौरान महिलाओं के शरीर को दोगुणी ताकत की जरूरत होती है। ऐसे में ड्राई फ्रूट्स का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा रोज ड्राई फ्रूट्स खाने से बच्चा भी हैल्दी और स्वस्थ होता है।

PunjabKesari,ड्राई फ्रूट्स इमेज,dry fruits image

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News