19 APRFRIDAY2024 6:28:43 PM
Nari

प्रैग्नेंसी में हो जाए खून की कमी तो खाएं ये फूड्स

  • Updated: 20 Aug, 2017 05:25 PM
प्रैग्नेंसी में हो जाए खून की कमी तो खाएं ये फूड्स

प्रेगनेंसी में क्या खाएं : प्रैग्नेंसी पीरियड हर महिला के लिए सुखद और खुशी से भरा होता है। इस दौरान महिलाओं को कई शारीरिक परिवर्तन के साथ-साथ मानसिक बदलावों से गुजरना पड़ता है। बहुत से महिला को प्रैग्नेंसी दौरान खून की कमी हो जाती है, जिस वजह से डिलीवरी में कई चरह की दिक्कते आती है। अगर गर्भावस्था में खून की कमी हो जाए तो इस बात को हल्के में न लेते हुए इस समस्या का हल निकालने की कोशिश करें।  महिलाओं में हीमोग्लोबीन का स्तर सामान्य से कम होने के कारण डॉक्टर उन्हें आयरन की गोलियां और पोषक आहार लेने की सलाह देते है। इसके अलावा अगर किसी स्थिति में प्रैग्नेंट महिला को खून की कमी हो जाती है तो उसे अपनी डाइट में कुछ जरूरी चीजों को शामिल कर लेना चाहिए जिससे हीमोग्लोबीन का स्तर सामान्य हो जाए। जब शरीर में खून की कमी होने लगती है तो वह पहले ही कुछ जरूरी संकेत देने लगता है। इन संकेत को पहचानकर तुरंत डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए। 

 

खून की कमी के लक्षण


कमजोरी औऱ थकान
पीला रंग पड़ना
सांस लेने में दिक्कत
बाल झड़ना
जीभ में दर्द
मुंह का स्वाद अजीब होना
उल्टी और चक्कर आना 


 
खून की कमी होने पर खाएं ये चीजें 

चुकंदर और पालक
चुकंदर खून बढ़ाने का सबसे अच्छा स्त्रोत है। इसको अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। आप चाहे तो चुकंदर का जूस, सब्जी या सलाद के रूप में ले सकते है। वहीं पालक में भरपूर आयरन होता है, जिससे खून की कमी कभी भी नहीं होती है। 

 

खजूर और सूखे मेवे
गर्भावस्था में रोज 5-10 खजूर का सेवन करें क्योंकि खजूर में आयरन की मात्रा भरपूर होती है। वहीं दूसरी तरफ सूखे मेवे खाने से शरीर को ताकत मिलती है, जिससे थकान और कमजोरी दूर होती है।

 

अनार
अनार या इसके जूस का नियमित रूप से सेवन करने से शरीर में खून की कमी कभी नहीं होती। इसमें आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होते है जो खून की कमी को पूरा करते है।

 

गुड़
खाना खाने के बाद गुड़ का सेवन बहुत से लोग करते है। प्रैग्नेंसी में अगर खून की कमी हो जाए तो गुड़ा काफी फायदेमंद साबित होता है क्योंकि इसमें मौजूद आयरन शरीर में खून की कमी को दूर करता है।

 

फल
गर्भावती में फलों का सेवन करना भी बहुत जरूरी है। रोजाना डाइट में इनको सामिल करने से शरीर में खून की कमी भी दूर हो जाती है।

 

 

Related News