19 APRFRIDAY2024 6:48:53 AM
Nari

प्रैग्नेंट पत्नी का रखें खास ख्याल, रिश्ता हो जाएगा मजबूत

  • Updated: 22 Oct, 2017 04:42 PM
प्रैग्नेंट पत्नी का रखें खास ख्याल, रिश्ता हो जाएगा मजबूत

पति और पत्नी का प्यार : प्रैंग्नेंसी के समय औरतों में कई तरह के शारीरिक बदलाव आते हैं। इस समय पार्टनर का पूरा साथ हो तो गर्भावस्था आसान हो जाती है। इस तरह से पति-पत्नी का रिश्ता और भी गहरा हो जाता है। नौ महीने का यह खास समय औरत की जिंदगी में खूबसूरत यादों की तरह हमेशा के लिए कैद हो जाता है। पति को इस समय अपनी जिम्मेदारी समझते हुए पत्नी का हर जरूरत का ख्याल रखना चाहिए। 

 

बदलते मूड में रहें साथ
इस समय शरीर में हॉर्मोंस के बदलाव के कारण मूड का अच्छा या बुरा होना आम बात है। पहली बार मां बनने वाली हैं तो कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस समय डिलीवरी को लेकर मन में कई तरह के ख्याल आते हैं। पति को पत्नी की इन परेशानियों के बारे में सोचकर पूरी तरह से स्पॉट करना चाहिए। 

 

बांट लें काम
प्रैंग्नेंसी में पति पर सारे कामों की जिम्मेदारी न डालें। इससे उसे मानसिक परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है। हल्के-फुल्के काम के साथ उसे इस समय आराम की भी जरूरत होती है। पत्नी के कुछ काम आप बांट लें। इससे पत्नी को खुशी मिलेगी और रिश्ते पर भी अच्छा असर पड़ेगा। 

 

समय दें
इस समय पार्टनर को समय जरूर दें। आपका प्यारा साथ प्रैंग्नेंसी के समय आने वाली परेशानियों को कम कर देगा। अगर पत्नी से कोई गलती हो भी जाए को उसे प्यार से समझाएं। कुछ समय पत्नी के साथ बैठकर बातें करें। उसे अच्छा लगेगा। 

 

कभी-कभी तारीफ भी जरूरी
औरतोें को अपनी तारीफ सुनना बहुत पसंद होता है। पति अगर कभी-कभी पत्नी के किए कामों का प्रशंसा कर दे तो वह सारे दर्द भूल जाती है। 

Related News