23 FEBSUNDAY2020 5:05:48 AM
Nari

टूथपेस्ट से ही नहीं,साबुन से भी कर सकते हैं प्रैग्नेंसी टेस्ट

  • Updated: 23 May, 2017 01:41 PM
टूथपेस्ट से ही नहीं,साबुन से भी कर सकते हैं प्रैग्नेंसी टेस्ट

प्रेगनेंसी जानने के घरेलू नुस्खे : मां बनना औरत की जिदंगी का सबसे हसीन पल होता है। शादी के बाद जब औरत के मां बनने की उम्मीद जागती है तो वह अपनी खुशी परिवार के बाकी सदस्यों से बांटने की बजाए पहले खुद इस बात की तसल्ली कर लेना चाहती है कि वह सच में प्रैग्नेंट है या नहीं। वैसे तो मार्किट में कई तरह की प्रैग्नेंसी टैस्ट किट आसानी से मिल जाती हैं लेकिन कई बार शर्माते हुए लड़की अपने दिल की बात किसी से कह नहीं पाती। ऐसे में कुछ आसान से घरेलू उपायों से घर पर ही यह पता लगाया जा सकता है कि आप गर्भवती हैं या नहीं। वैसे तो आपने कई बार टूथपेस्ट से प्रैग्नेंसी टैस्ट के बारे में सुना होगा लेकिन इसके अलावा और भी बहुत से तरीके हैं, जिनसे आप इसकी जांच कर सकती हैं। गर्भावस्था की जांच करने के लिए सुबह का पहला यूरिन इस्तेमाल करना चाहिए।  चीनी से घर बैठे करें Pregnancy Test


1. चीनी

PunjabKesari
1 डिस्पोजल गिलास में चीनी के कुछ दानें और यूरिन इसमें डाल दें। चीनी घुलने की बजाए अगर गुच्छों में बदल जाए तो समझ लें कि आप गर्भवती हैं। 

 

2. सिरका

PunjabKesari
1 पारदर्शी प्लास्टिक के गिलास में यूरिन और विनेगर मिलाएं। थोड़ी देर इसे पड़ा रहने दें। सिरके का रंग अगर बदल जाए तो समझ लें कि आप प्रैग्नेंट हैं। 

 

3. साबुन

PunjabKesari
साबुन भी प्रैग्नेंसी टैस्ट करने के लिए अच्छा उपाय है। इसके लिए 1 गिलास में साबुन और यूरिन डाल लें। इनको मिलाएं और कुछ देर बाद इसमें बुलबुले जैसा कुछ उठे तो समझ ले कि घर नन्हा मेहमान आने वाला है।  इन शुरूआती लक्षणों को पहचानकर करें प्रैग्नेंसी टेस्ट

 

4. कांच का गिलास

PunjabKesari
यह प्रैग्नेंसी टैस्ट का सबसे आसान उपाय है। एक कांच का गिलास लेकर इसमें सुबह का पहला यूरिन डालें। थोड़ी देर इसे बिना हिलाए इसी तरह पड़ा रहने दें। इसमें कुछ सफेद सा नजर आना शुरू हो जाए तो समझ लें कि आप गर्भवती हैं। कुछ बदलाव दिखाई न दे तो टैस्ट नैगटिव है। 
 

Related News