20 APRSATURDAY2024 6:26:34 AM
Nari

त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद है आलूबुखारा

  • Updated: 08 Jul, 2017 12:03 PM
त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद है आलूबुखारा

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : गर्मी के मौसम मेें मिलने वाला आलूबुखारा स्वाद में खट्टा-मिठा होता है। इसमें मौजूद मिनरल्स, विटामिन और फाइबर शरीर को स्वस्थ रखते हैं। इसके अलावा आलूबुखारा त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। वैसे भी गर्मी के मौसम में स्किन और बालों की कई तरह की परेशानियां लगी रहती हैं। ऐसे में रोजाना आलूबुखारे का सेवन करने से फायदा होगा।

1. दाग-धब्बे
PunjabKesari
पसीने की वजह से चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं जिससे बाद में यह त्वचा पर काले दाग-धब्बे छोड़ जाते हैं। ऐसे में आलूबुखारे का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडैंट शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है जो त्वचा तक पहुंच कर सभी दाग-धब्बों को साफ करता है।

2. चमकदार त्वचा
आलूबुखारे में मौजूद विटामिन सी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। अपनी डाइट में इसको शामिल करने से त्वचा का रंग निखरता है और चमक भी बनी रहती है। इसके अलावा यह त्वचा को धूप की खतरनाक किरणों से भी बचा कर रखता है।

3. झुर्रियां
PunjabKesari
उम्र बढ़ने के साथ त्वचा पर झुर्रियों की समस्या हो जाती है। ऐसे में रोजाना आलूबुखारे का सेवन करने से फायदा होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडैंट त्वचा को लंबे समय तक जवां रखता है। इसके अलावा आलूबुखारे के गुदे से चेहरे की मसाज भी कर सकते हैं या इसका मास्क बनाकर चेहरे पर लगाने से भी झुर्रियां कम होती हैं।

4. मजबूत बाल
इसमें मौजूद विटामिन और प्रोटीन बालों को झड़ने से रोकते हैं और उन्हें मजबूती प्रदान करते हैं। 

5. डैंड्रफ
PunjabKesari
इस समस्या को दूर करने के लिए आलूबुखारे के बीज को पीसकर उसमें पानी मिक्स करें और इसे बालों की जड़ों में लगाएं।

Related News