25 APRTHURSDAY2024 8:13:46 PM
Nari

मच्छरों को कहना है बाय-बाय तो घर में जरूर लगाएं ये पौधे

  • Updated: 28 May, 2018 12:25 PM
मच्छरों को कहना है बाय-बाय तो घर में जरूर लगाएं ये पौधे

गर्मियों के मौसम में अक्सर लोग मच्छरों की समस्या से परेशान रहते हैं। मच्छर के काटने से शरीर में लाल निशान, खुजली होने लगती है। कई बार मच्छर इतने जहरीले होते हैं कि इससे मलेरिया होने का खतरा तक बना रहता है। मच्छरों को घर से दूर भगाने के लिए लोग कैमिक्ल युक्त स्प्रे का इसतेमाल करते हैं। मगर इससे कोई फायदा नहीं होता। एेसे में मच्छरो को घर से दूर रखने के लिए जरूरी है कि उसमें एेसे पौधे लगाएं जो खूबसूरती को बढ़ाने के साथ ही मच्छरों से छुटकारा भी दिलाएं। तो आइए जानते हैं उन पौधों के बारे में।

 

1. बटरवॉर्ट

PunjabKesari
बटरवॉर्ट का पौधो मच्छरों को घर से बाहर निकालने में सहायक है। इसको ज्यादा धूप की आवश्यकता नहीं होती। इसलिए इनको घर के अंदर भी लगाया जा सकता है। मच्छरों को घर से दूर रखने और नमी बनाए रखने का काम करता है। 


2. पिचर प्लांट

PunjabKesari
यह प्लांट कीड़ो मकोंड़ों को अपनी आकर्षित कता है। जब वह इनके अंदर चले जाते हैं तो वह फिर बाहर नहीं आ पाते। 


3.वीनस फ्लाईट्रैप

PunjabKesari
देखने में खूबसूरत विनस प्लाइट्रैप पौधा मच्छरो को अपने आपसाप घूमने तक नहीं देता। इस पौधे की ज्यादा केयर करने की आवश्यकता भी नहीं होती। 


4. पिपर मिंट

PunjabKesari
मच्छरों को घर से दूर भगाने के लिए पिपर मिंट का पौधा लगाना चाहिए। ये मच्छरों को मारने के साथ ही वातावरण को शुद्ध रखने का काम करता है। 


5. सारसेनिया
कीट पतंगों को अपनी ओर आकर्षित करके इनको खुद से चिपका लेता है। चिपक जाने के बाद ये कीट इन पौधों से निकल नहीं पाते। 

 

6. कैटनिप

PunjabKesari
मच्छरों को दूर रखने के लिए घर की छत पर कैटनिप लगाएं। यह धूप में बढ़ते है। एक शोध के मुताबिक यह डीईईटी से 10 गुना ज्यादा असरदायक है।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News