25 APRTHURSDAY2024 8:00:24 AM
Nari

Periods में रखें इन बातों का ख्याल, नहीं होगी कोई प्रॉब्लम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Dec, 2017 08:18 PM
Periods में रखें इन बातों का ख्याल, नहीं होगी कोई प्रॉब्लम

माहवारी सम्बन्धी समस्याएं : महिलाओं को हर माह मासिक धर्म से गुजरना पड़ता है। यह चक्र हर महीने 3 से 7 दिन तक चलता है। पीरियड्स में महिलाओं को दर्द व अन्य कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कमर, पेट व पेट के निचले हिस्से, बदन दर्द जैसी परेशानी माहवारी के दर्द (Period Pain) के नार्मल लक्षण हैं लेकिन कई बार यह दर्द इतना असहनीय हो जाता है कि इससे छुटकारा पाने के लिए दर्द निवारण दवाओं का सहारा लेना पड़ता है। यह दर्द निवारक गोलियां दर्द से तो छुटकारा दिलाती हैं लेकिन अगर हर बार पीरियड्स आने पर इसका ज्यादा सेवन किया जाए तो इनके साइड इफैक्ट्स भी हो सकते हैं। ज्यादा वजन वाली महिलाओं को पीरियड्स के दौरान ज्यादा परेशानी होती है। ऐसे में उन्हें योगएक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए। 

 

माहवारी के लक्षण (Period Symptoms)

पीरियड्स के दौरान हार्मोंन्स तेजी से बदलते हैं। इस दौरान महिला के शरीर में भी कई तरह के बदलाव आते हैं, जिसके चलते महिलाओं का मूड सुस्त व चिड़चिड़ा हो जाता है या उदासी, तनाव व गुस्सा आता है। इसके अलावा ज्यादा नींद आना, खाने-पीने का मन नहीं करना आदि ये लक्षण नार्मल हैं। अगर आपके साथ भी इस दिनों ऐसा होता हैं तो घबराइए मत। 

 

माहवारी में पेट दर्द क्यों होता है?

पीरियड्स में असहनीय दर्द होने का कारण शारीरिक कमजोरी हो सकती है। खून की कमी से पीरियड रूक-रूक कर आने या पीरियड रेगुलर न होने से भी दर्द होता है। वहीं खान-पान का सहीं ना होना और ठंडा पानी पीने से भी दर्द हो सकता है।एक माह खुलकर रक्त स्त्राव होने से विटामिन और आयरन की काफी खप्त हो जाती हैं इसलिए आहार के द्वारा इनकी पूर्ति करनी जरूरी होती है नहीं तो अगले माह पीरियड्स के दौरान परेशानी अधिक हो सकती है। 


PunjabKesari

मासिक धर्म के दर्द का घरेलू उपचार (Home Remedies For Period Pain)

पौष्टिक गुणों से भरपूर आहार खाने से शारीरिक कमजोरी दूर रहती है, जिससे आप पीरियड्स के दौरान भी एनर्जी भरपूर व स्वस्थ रहते हैं इसलिए फल, दूध उत्पाद और हरी पत्तेदार सब्जियों का भरपूर सेवन करें, जिनमें विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं। डाइट में विटामिन बी, ई, सी और फोलेट जैसे कई सप्लीमेंट्स लेना भी फायदेमंद रहेगा। 

1. पेट दर्द होने पर गर्म पानी की बोतल या थैली पेट के निचले हिस्से या दर्द वाली जगह पर रखें। इससे गंदगी व रूका रक्त बाहर निकल जाता है और दर्द से तुरंत राहत मिलती है। 

2. कमर व बदन दर्द से राहत पाने के लिए जैतून और नारियल तेल को गुनगुना करके मसाज करने से राहत मिलती हैं।

3.  दर्द होने पर व्यायाम, योग या स्ट्रेचिंग का सहारा लिया जा सकता है लेकिन इस दौरान हल्का व्यायाम व स्ट्रैचिंग करें।
PunjabKesari
पीरियड्स पेन रिलीफ

शरीर दर्द, थकान और पेट दर्द ठीक करने के लिए 1 चम्मच हल्दी का पाऊडर गर्म गिलास दूध में मिलाकर पीएं। इससे शरीर में गर्मी पैदा होती हैं, जिससे इन सब समस्याओं से राहत मिलती है।



मासिक धर्म में सावधानी

इस दौरान ठंडी तहसील वाली चीजों, दूध से बनी चीजों, मांस व दालों का सेवन करने से बचें क्योंकि इससे गैस की समस्या हो सकती है जो दर्द को बढ़ा सकती हैं।


 

Related News