25 APRTHURSDAY2024 10:11:04 PM
Nari

पीरियड्स दर्द से पाएं छुटकारा बिना दवा खाएं

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 16 Dec, 2016 06:26 PM
पीरियड्स दर्द से पाएं छुटकारा बिना दवा खाएं

पीरियड प्रॉब्लम : मासिक धर्म यानि पीरियड्स का समय, हर महिला के लिए कष्टदायक होता है। इस दौरान महिलाएं सुस्त, थकी हुई और चिड़चिड़ी सी हो जाती है। कुछ महिलाओं को महावारी के इन दिनों में काफी दर्द भी होता है, जिसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। दर्द की एक बड़ी वजह आपका गलत खान-पान, खून की कमी भी हो सकती है। महीने के इन दिनों में खट्टा, मसालेदार या तली भुनी चीजें खाने से परहेज करना चाहिए। पीरियड्स के दौरान पेट के नीचे के भाग और कमर में दर्द होना एक आम समस्या है। इस दर्द का कारण प्रोस्टाग्लैंडीन (Prostaglandin) है। यह एक तरह का हार्मोन होता है जो गर्भाशय के पास से निकलता है। पीरियड दर्द से छुटकारा (Period Pain Relief) पाने के लिए बहुत सारी महिलाएं पेन किलर (Pain Killer) का सहारा ले लेती हैं लेकिन हर बार दवा का सेवन करने से आगे चलकर अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। आज हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं जिन्हें फॉलो करके आप पीरियड्स दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

 

मासिक धर्म के दर्द का घरेलू उपचार (Home Remedies For Period Pain)

किसी तरह की कसरत न करें

महावारी के इन दिनों में किसी तरह की कसरत या योग आसन न करें। कसरत करने से शरीर से एंडोर्फिन कैमिकल बाहर निकलता है, जिससे दर्द की प्रतिक्रिया शुरू हो जाती है। 

 

यौन गतिविधि से बचें

पीरियड्स के दिनों में यौन संबंध ना बनाएं। इससे मासिक धर्म में गड़बड़ी, दर्द और यहां तक की भविष्य गर्भपात जैसी समस्या भी हो सकती है। 

 

सफर कम करें
महावारी के दिनों में जितना हो सकें भागदौड़ वाले और श्रम वाले कामों से दूर रहें। इन दिनों में लंबा सफर करने से भी बचें। 

 

हल्का फुल्का खाना खाएं
भारी, ठंडा व कच्चे खाद्य पदार्थ खाने से परहेज करें और हल्का फुल्का अच्छी तरह से बना गर्म खाना ही खाएं।

 

अजवाइन वाला पानी पीएं
पीरियड दर्द के दौरान अजवाइन वाला गर्म पानी पीएं। इस पानी का सेवन करने से पहले चिकित्सक से जरूर संपर्क करें।

 

तुलसी के पत्ते
तुलसी के पत्तों को गर्म पानी में उबालकर उसमें 1 टीस्पून शहद मिलाकर दिन में तीन बार लेने से दर्द नहीं होता। साथ ही यह इंफेक्शन से बचाकर शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। 

 

अदरक
पीरियड्स में ज्यादा दर्द न हो, इसलिए 1 कप पानी में अदरक का थोडा सा रस मिलाकर 2 मिनट तक उबालें। उसके बाद थोडा सा शहद मिलाकर पीएं। पीरियड्स के दौरान खाना खाने के बाद दिन में 3 बार इसका सेवन करेन से पीरियड्स में कोई परेशानी नहीं होती।

Related News