19 APRFRIDAY2024 10:15:21 PM
Nari

इन 12 चीजों से ही बनती है परफैक्ट ब्राइडल मेकअप किट

  • Updated: 03 Aug, 2016 03:17 PM
इन 12 चीजों से ही बनती है परफैक्ट ब्राइडल मेकअप किट
ब्राइडल मेकअप किट लिस्ट : एक नई दुल्‍हन के लिए मेकअप करना जरूरी होता है, क्‍योंकि हर किसी की नजर उसी पर रहती है, ऐसे में उसे हमेशा सुंदर दिखना होता है। प्रफैक्‍ट मेकअप के लिए मेकअप किट और उसमें सही प्रॉडक्‍टस का होना बहुत जरूरी है। यूं तो हर युवती को अपने चेहरे के हिसाब से मेकअप के अलग-अलग टूल पसंद होते हैं। किसी को आंखों पर ज्‍यादा मेकअप करना पसंद होता है तो किसी को होंठों पर, परंतु उसे ऑल ओवर मेकअप किट और प्रॉडक्‍टस के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए कि दुल्‍हन के रूप में उसकी मेकअप किट में कौन-कौन मेकअप प्रॉडक्‍टस होने चाहिए।
 
 
 
1. प्राइमर
 
प्राइमर सबसे ज्‍यादा जरूरी होता है। यह मेकअप को लंबे समय तक टिका कर रखता है और स्‍िकन के टोन को भी हल्‍का कर देता है। यह प्रॉडक्‍ट किट में भी लंबे समय तक चलता है।
 
 
 
2. बी बी क्रीम
 
यदि आपको चेहरे पर फाउंडेशन नहीं लगाना है, तो बीबी क्रीम यूज करें। यह भी लगभग फाउंडेशन की तरह ही काम करता है,इससे चेहरे पर भारीपन नहीं, बल्कि काफी हल्कापन महसूस होता है। बेसिक आई शैडो अपनी किट में जरूर रखें, ताकि आप उसे मेकअप के दौरान लगा सकें। बहुत ज्‍यादा शेड के आई शैडो पैलेट न लें, बस कुछ बेसिक रंग के हीखरीदें।
 
 
3. फाउंडेशन कम कंसीलर पाउडर
 
मूस के रूप में यह पाउडर उपलब्‍ध है, जो स्‍िकन को इवन टोन प्रदान करता है और त्‍वचा को मखमली बना देता है। इसे लगाने से दाग-धब्‍बे छिप जाते हैं और मेकअप को फ्रेश टच मिलता है।
 
 
 
लिप पर लिपस्‍िट‍क या ग्‍लास लगाने से पहले हल्‍का सा लिप लाईनर लगाने से वह फैलता नहीं है। साथ ही लिप्‍स को सही लुक भी मिल जाता है। कुछ कॉमन कलर के लिप लाईनर अपने मेकअप बॉक्‍स में जरूर रखें।
 
 
5.लिप कलर
 
अपने मेकअप बॉक्‍स में कुछ बेसिक कलर के लिप ग्‍लास या लिपस्टिक जरूर रखें। लाल,मेहरून, मॉव एवं ब्राउन ये बहुत ही कॉमन कलर्स हैं, जो नई दुल्‍हन के पास होने चाहिए।
 
 
 
6. जेल आई लाईनर पेंसिल
 
नई दुल्‍हन काफी व्‍यस्‍त रहती है, ऐसे में उसके पास झट से मेकअप करने का सामान होना बेहद जरूरी है। जेल आई लाईनर पेंसिल भी इसमें से एक है। इससे आप बिना आई लाईनर फैलाए, कुछ ही सेकेड में आसानी से आंखों पर लाईनर लगा सकती हैं।
 
 
 
7. काजल
 
काजल आंखों के मेकअप के लिए बेहद जरूरी होता है। यह आंखों को आकर्षक और सुंदर बनाता है। आपकी किट में ब्‍लैक और चारकोल ग्रे काजल अवश्‍य होना चाहिए,क्योंकि यह हर ब्राइडल ड्रेस के साथ मैच करता है।
 
 
8. रेड नेल पेंट
 
दुल्‍हन के हाथों और पैरों में लाल रंग की नेल पॉलिश ही अच्‍छी लगती है। ऐसे में रेड कलर की नेल पेंट आप अपने मेकअप बॉक्‍स में हमेशा रखें।
 
9. मस्‍कारा
 
आंखों के कं‍पलीट मेकअप के लिए मस्‍कारा अवश्‍य लगाएं। आप चाहें तो शिमर आई शैडो के साथ भी आंखों को स्‍मोकी लुक दे सकती हैं, परंतु मस्‍कारा से कंपलीट लुक आता है, परंतु मस्‍कारा वॉटर प्रूफ ही लें।
 
11. लिप बाम
 
अपनी किट में एक नेचुरल कलर का लिप बाम जरूर रखें, ताकि आप अपने होंठों को नम बनाए रखें और वह फटें नहीं, रात में सोने से पहले भी इसका इस्‍तेमाल अवश्‍य कर लें।
 
 
12. मेकअप रिमूवर
 
किट में किसी अच्‍छी कं‍पनी या ब्रांड का मेकअप रिमूवर अवश्‍य होना चाहिए। रात को सोने से पहले मेकअप रिमूव कर के ही सोएं, नहीं तो आप की स्‍िकन खराब हो सकती है।
 
 
 
 
 
हेमा शर्मा 

Related News