Twitter
You are hereNari

इन्हीं वजहों से बच्चों को कम लगती है भूख

इन्हीं वजहों से बच्चों को कम लगती है भूख
Views:- Friday, October 13, 2017-12:29 PM

हर मां-बाप का सपना होता है कि उनका बच्चा हैल्दी डाइट लेकर हमेसा स्वस्थ बना रहे है लेकिन बहुत से बच्चों की भूख बहुत कम लगती है, यहीं अक्सर पेरेंट्स की चिंता का विषय बनता है। ऐसे में पेरेंट्स अपने बच्चे की भूख बढ़ाने की लिए तरह-तरह के टिप्स और सिरप पिलाते है लेकिन असल वजह पर ध्यान देना भूल जाते है। पेरेंट्स बच्चों की खाना देते समय अक्सर ऐसी गलतियां कर देते है जिनसे बच्चों की भूख धीरे-धीरे कम होने लगती है। कहीं आप भी तो नहीं वहीं गलतियां कर रहे तो इन्हें अभी सुधार लें और अपने बच्चे की भूख न लगने की समस्या को सुलझा लें। 


- शाम को स्नैक्स खाने को न दें

PunjabKesari
अगर आप बच्चे को शाम के समय स्नैक्स में चॉकलेट, कूकीज या आइसक्रीम खाने को दे रहे है तो यहीं आपकी सबसे बड़ी गलती है। दरअसल, इन चीजों में ज्यादा कैलोेरी होती है जो बच्चों को भूख को खत्म कर देती है। इसलिए ध्यान रखे कि खाने के टाइम से पहले बच्चों को ऐसी चीजों का सेवन न करने दें। 

- खाने की मात्रा पर ध्यान ऱखें

PunjabKesari
अगर बच्चा लंच या डिनर में खाने की जरूरत से ज्यादा मात्रा ले रहा है तो इसका असर सीधे उसकी भूख पर पड़ता है। इससे बच्चे के शरीर को नुकसान भी पहुंचेगा। ऐसे में आपको चाहिए कि बच्चे को सीमित मात्रा में खाना खाने को दें। 

- हैल्दी फूड्स खाने को दें
बच्चे को दिन में 3 बार हैल्दी डाइट और 2 बार स्नैक्स खाने को दें। इससे बच्चे का पाचन तंत्र भी सही रहेगा और उन्हें भूख भी लगेगी। ध्यान रखें कि खाने के तुरंत पहले फल कभी खाने को न दें क्योंकि इससे भूख कम हो जाएगी। 

- इन चीजों से बनाएं दूरी
बच्चों को कोई भी फूड खिलाने से पहले उसका फूड लेबल चैक कर लें। मार्कीट में मिलने वाले पैक्ड जूस में शुगर की मात्रा काफी होती है जो बच्चों की मरीज बना सकती है। इसलिए उनका लेबल जरूर चेक करें। 

- खाने का समस निश्चित रखें

PunjabKesari
कई बार क्या होता है कि आप बच्चे को बे -टाइम खाना खिला देती है जिससे बच्चे की भूख मर जाती है। बच्चों को समय टाइम पर खाना खिलाएं क्योंकि इससे बच्चे का पाचन तंत्र दुरूस्त रहेगा और उन्हें भूख भी टाइम पर लगती रहेगी।