20 APRSATURDAY2024 2:14:09 AM
Nari

बच्चा करने जा रहा है स्विमिंग तो गांठ बांध ले ये बातें!

  • Updated: 10 Apr, 2017 04:45 PM
बच्चा करने जा रहा है स्विमिंग तो गांठ बांध ले ये बातें!

पंजाब केसरी (पेरेंटिंग): गर्मियों शुरू होते है बच्चे अपनी छुट्टियां स्वीमिंग की ट्रैनिंग में लगा देते है। स्वीमिंग करते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है क्योंकि स्वीमिंग हर किसी के बस की बात नहीं होती है। स्वीमिंग के दौरान किसी तरह की कोई घटना भी घट सकती है, इसलिए पेरेंट्स को अपने बच्चे के स्वीमिंग सिखाते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए, ताकि वह किसी तरह की हन-होनी होने से बच सकें। आज हम आपको कुछ ऐसी ही सावधानियां बरतने के टिप्स बताएंगे, जो आपके बच्चे को सेफ रखेंगे।  



1. स्विम करना सीखें

जिन बच्चों को स्विमिंग करना नहीं आता उन्हें पहले किसी अच्छे गार्ड से स्विम करना सीखना चाहिए। बिना किसी लाइफ गार्ड के स्विमिंग पूल में न उतरने दें। 

2. सुपरवाइज चिल्ड्रन

बच्चे को कभी भी बिना सुपरवाइजर के स्विम करने की परमिशन न दें। जब भी बच्चे को स्विमिंग करवा रहते हो तो अलर्ट रहे क्यों जरा सी लापरवाही जोखिम में डाल सकती है। 

3. अकेले स्वीमिंग न करने दें

बच्चों के कभी भी अकेले स्वीमिंग न करने दें क्योंकि कभी भी कोई एक्सीडेट हो सकता है। 

4. आंधी-तूफान में स्वीमिंग न करें

आंधी-तूफान ते चलते स्वीमिंग पूल में स्विम न करें। अगर बच्चा स्विमिंग कर रहा है और उधर से तेज आंदी आ जाए तो बच्चे को तुरंत पूल से बाहर निकाल लें। 

5. सिर के बल डाइविंग न करें

सिर के बल कभी भी बच्चों को डाइविंग न करने दें क्योंकि इससे बच्चा जख्मी हो सकता है। बच्चे के पैरों के बल स्विमिंग करना सिखाएं। 

सावधानियां 

- स्विमिंग पूल में बच्चों के ट्वॉय न लेकर जाएं। साथ ही उन्हें लाइफ जैकेट पहनाकर स्विमिंग करवाएं। 
- बच्चों के कान, आंख और सिर को अच्छी तरह से कवर कर दें, ताकि बच्चे तो किसी तरह की कोई इंफैक्शन न हो।  


 

Related News