25 APRTHURSDAY2024 10:48:16 PM
Nari

हृदय रोगों को दूर रखने में मदद करता है पपीता

  • Updated: 24 May, 2015 12:25 PM
हृदय रोगों को दूर रखने में मदद करता है पपीता

पपीता का फायदे : पेट के लिए वरदान माना जानें वाला पपीता खाने में स्वादिष्ट तो होता ही है साथ ही ये हमारे शरीर को कई रोगों से राहत दिलाने में मदद करता है। पपीते में मौजूद आवश्यक तत्व जैसे विटामिन ए, बी, डी, प्रोटीन, कैल्शियम आदि सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है । हमारी सेहत के लिए फायदेमंद पपीता ,हमारी त्वचा को निखारने में भी मदद करता है । पपीते के गूदे का उपयोग मुरब्बा व जैली बनाने में भी किया जाता है । पपीते में मौजूद फाइबर के साथ-साथ पपैन नामक एक एंजाइम होता है जो हमारी पाचन क्रिया को भी ठीक रखने में मददगार साबित होता है । पपीते का सेवन करने से हम कई रोगों से छुटकारा पा सकते है जैसे

 

पाचन तंत्र दुरुस्त रखने में मददगार

पपीते का सेवन करने से हमारा पाचन तंत्र मजबूत बनता है और साथ ही हमें पेट संबंधित रोगों से राहत मिलती है जैसे कब्ज,पेट में भारीपन महसूस होना और पपीते में पेप्सिन नामक तत्व पाया जाता है, जो भोजन को पचाने में मदद करता है ।

 

दिल का दोस्त

पपीता खाना हमारे हृदय के लिए लाभकारी साबित होता है क्योंकि इसका सेवन दिल की बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है । पपीते में फाइबर, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाएं जाते है जो कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में मदद करते है और साथ ही नसों में कोलेस्ट्रोल के क्लॉट्स नहीं बनने देते जिससे हृदय रोगों को दूर रखने में मदद मिलती है ।

 

यह भी पढ़े:संजीवनी बूटी की तरह लाभ देता है पपीता

 

चेहरे के लिए फायदेमंद

पपीता खाने से या इसका प्रयोग फेस पैक के रुप में करने से चेहरे में चमक आ जाती है ,त्वचा को ठंडक पहुंताने के साथ-साथ पपीता का गूदा तैयार करके इसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे के कील मुंहासों और आंखों के काले -घेरों से राहत मिलती है ।

 

इम्यूनिटी लेवल बढ़ाने में मददगार

पपीता खाने से शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर को कई बीमारियों से निजात मिलती है । इसका सेवन करने से शरीर में किसी भी तरह की इन्फेक्शन होने का खतरा कम रहता है।

 

आंखों के लिए फायदेमंद

पपीते का सेवन करने से हमें आंखों संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है जैसे उम्र बढ़ने के कारण हमारी आंखों की रोशनी पर असर पड़ता है पर पपीता खाने से इस समस्या से निजात पाई जा सकती है।

 

मासिक धर्म में लाभकारी

मासिक धर्म में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए महिलाओं को इसको अपने आहार में जरुर शामिल करना चाहिए।

 

वजन कम करने में फायदेमंद

पपीते को अपने आहार में जरुर शामिल करना चाहिए इसका सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है । 

 

कैंसर से राहत

पपीते में एेसे एंटीऑक्सीडेंट पाएं जाते है जो हमारे शरीर को कैंसर जैसी भयानक बीमारी से दूर रखने में मददगार साबित होते है।

 

गठिया रोग रखता है दूर

पपीते का सेवन करने से हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत बनती है और साथ ही इसका सेवन करना से गठिया होने का खतरा कम रहता है।

 

मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद

पपीता खाने में इतना मीठा होता है पर इसमें शूगर लेवल कम होने के कारण ये मधुमेह रोगियों के लिए एक अच्छा आहार है ।  

 

 

Related News