23 APRTUESDAY2024 2:11:01 PM
Nari

जिम में ओवरट्रेनिंग करना पड़ सकता है भारी

  • Updated: 31 Aug, 2016 05:39 PM
जिम में ओवरट्रेनिंग करना पड़ सकता है भारी
जिम से नुकसान: बॉडी को फिट रखना अच्छी बात है और कई लोग तो इसे मजबूत बनाने के लिए जिम भी ज्वाइन करते हैं। उन्हें बॉडी की इतनी चिंता होती है कि एक दिन भी जिम मिस करना नही चाहते। वर्कआउट के बाद थकान होना,मासपेशियों में दर्द,रात को नींद ना आना और सुस्ती महसूस होने पर भी आप लगातार जिम जा रहें हैं तो इससे आपको फायदा होने की बजाए नुकसान भी हो सकता है। आइए जानते हैं ज्यादा वर्कआउट के नुकसान के बारे में..
 
1. मांसपेशियों में खिचाव
 
वर्कआउट के बाद अगर दो दिनोें तक मांसपेशियों में दर्द बना रहता है,जिससे आप अच्छे से एक्सरसाइज भी नही कर पा रहे तो आपको जिम जाने की बजाए कुछ देर आराम कर लेना चाहिए।
 
2. पैरों में दर्द

आपके पैरों में दर्द या थकान महसूस हो रही है और जॉगिग करनेे में भी परेशानी हो रही है तो इसका मतलब है की आप आराम करें। जिससे आपको आगे कोई परेशानी ना हो। 
 
3. चोट
 
वर्कआउट के वक्त आपको कोई चोट लग गई है तो थोडी देर के लिए जिम से तौबा करें और ठीक होेने पर ही दोबारा ज्वाइन करें। इससे बार-बार उसी जगह पर चोट लगने का डर रहता है। 
 
4. प्रतिरोधक क्षमता
 
हर रोज लगातार जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करने से प्रतिरोधक क्षमता पर भी असर पड़ता है। छोटी-छोटी बीमारियां सर्दी,जुकाम और खांसी होने का खतरा बढ जाता है। 
 
5. थकान
 
वर्कआउट करने के बाद थकान होने पर आराम जरूर करें ताकि शरीर दोबारा एक्सरसाइज करने के लिए फ्रैश हो सके। थकावट होने के बावजूद भी जिम जाने की गलती ना करें। 
 
6. स्किन इंफैक्शन
 
ओवर वर्कआउट करने से पसीना बहुत बहता है,जिससे पित्त या स्किन पर रैशिस भी हो सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि थोडा आराम किया जाए।
 
 
 
 
 

Related News