Twitter
You are hereLatest News

ओवेरियन कैंसर के शुरुआती लक्षणों को पहचान ऐसे करें इलाज

ओवेरियन कैंसर के शुरुआती लक्षणों को पहचान ऐसे करें इलाज
Views:- Sunday, January 7, 2018-9:38 AM

बिगड़ते लाइफस्टाइल के साथ-साथ लोगों में गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। कैंसर जैसी गंभीर बीमारी आज हर 5 में से 3 व्यक्ति में देखने को मिलती है जो धीरे-धीरे गंभीरता का रूप लेते जा रही है। ज्यादातर कैंसर की समस्याएं महिलाओं में देखने को मिलती है। हार्मोन असंतुलित, तनाव और खराब खान-पान के कारंण महिलाओं में ओवरियरन कैंसर का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। एक रिसर्च के अनुसार महिलाओं को इसकी जानकारी न होने के कारण वो इस खतरनाक बीमारी की चपेट में आ जाती है। इसके शुरूआती लक्षणों को पहचान कर इस बीमारी को दूर किया जा सकता है लेकिन समय पर इसका इलाज न होने पर यह गंभीर रूप भी ले सकती है। आज हम आपको इस बीमारी के कुछ लक्षण बताएंगे जिसे पहचान कर आप इस बीमारी से सुरक्षित रह सकती है।
 

क्या है ओवेरियन या यूटेरस कैंसर
ओवेरियन यानि यूटेरस कैंसर गर्भाशय में होने वाला कैंसर है। इसके कारण ओवरी में छोटे-छोटे सिस्ट बन जाते हैं, जोकि कैंसर का रूप ले लेते हैं। इस बीमारी से गर्भधारण में समस्‍या भी होती है, क्‍योंकि ओवरियरन कैंसर होने पर गर्भाशय और इसमें मौजूद ट्यूब्स भी नष्ट होने लगती हैं। हालांकि इसके लक्षणों को पहचान कर इसका इलाज किया जा सकता हैं।

PunjabKesari

ओवेरियन कैंसर के लक्षण
बार-बार यूरिन आना
डायरिया या कब्ज
नियमित रूप से पीरियड्स न होना
वैजाइनल ब्लीडिंग होना
गर्भधारण के दौरान समस्या
बार-बार पेट में दर्द और भारीपन
गैस और दस्त लगना

इसका उपचार 
महिलाओं में ओवरियन कैंसर का उपचार उसकी स्टेज पर निर्भर करता है। कैंसर के उपचार के लिए सर्जरी, कीमोथेरेपी और रेडिएशन थेरेपी का प्रयोग किया जाता है लेकिन यह सारे उपचार बीमारी की अवस्था पर ही निर्भर करते हैं।

इन घरेलू तरीकों से करें इलाज
1. अदरक
औषधिए गुणों से भरपूर अदरक का सेवन कई बीमारियों को दूर करता है। हाल में एक कैंसर रिसर्च एसोसिएशन ने बताया कि रोजाना अदरक पाउडर का सेवन ओवेरियन कैंसर को जड़ से खत्म कर देता है।

PunjabKesari

2. अजवायन तेल
अजवायन तेल फेफड़े, डिम्बग्रंथि, ओवेरियन और स्तन कैंसर की कोशिकाओं को मारने में मदद करता है। भोजन में इसका इस्तेमाल कैंसर के खतरे से बचाता है।

PunjabKesari

3. अलसी के बीज
अलसी के बीजों में मौजूद फाइबर कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करता हैं। इसके अलावा आप इसके तेल की कुछ बूंदे दूध में डालकर पीने से भी कैंसर का खतरा कम होता है।

PunjabKesari