20 APRSATURDAY2024 9:05:01 AM
Himachal Pradesh

बाल विकास विभाग ने अब यहां रुकवाया एक और बाल विवाह

  • Updated: 29 Mar, 2018 11:52 PM
बाल विकास विभाग ने अब यहां रुकवाया एक और बाल विवाह

कुल्लू: भुंतर क्षेत्र में महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी व उनकी टीम ने एक और बाल विवाह को रुकवाया है। नाबालिग लड़की और एक 21 साल का लड़का भागकर शादी रचाने की फिराक में थे। इससे पहले ही टीम ने उन्हें अपने कब्जे में ले लिया और दोनों को कुल्लू लाया गया। कुल्लू में जिला कार्यक्रम अधिकारी वीरेंद्र आर्य ने दोनों को समझाया और बाल विवाह निरोधक अधिनियम की जानकारी दी। दोनों के परिजनों को भी विभाग के दल ने कुल्लू बुलाया और घटना की जानकारी दी। समझाने के बाद लड़की ने कहा कि वह जमा 2 की पढ़ाई पूरी करने के बाद उच्च शिक्षा प्राप्त करेगी। दूसरी ओर लड़के ने कहा कि उसने अपने परिजनों से शादी की बात की थी। परिजनों ने आर्थिक तंगी का हवाला देते हुए अभी शादी से इंकार कर दिया था इसलिए दोनों ने भागकर शादी रचाने की योजना बनाई और यह कदम उठाया। 


बाल विवाह अधिनियम से अंजान थे लड़का-लड़की 
लड़का और लड़की दोनों ने कहा कि उन्हें बाल विवाह निरोधक अधिनियम की जानकारी नहीं है। लड़की की उम्र 17 वर्ष से भी कम है। इस बाल विवाह को रुकवाने के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी वीरेंद्र आर्य के साथ बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष शिव सिंह, बाल संरक्षण अधिकारी नवीन कुमारी, विधि अधिकारी चंदन व परामर्श दाता पानदेई सहित पूरी टीम भुंतर इलाके में गई थी। 


पहले चेष्ठा इलाके में रुकवाया था बाल विवाह
कुछ दिन पहले भी विभाग की टीम चेष्ठा इलाके में बाल विवाह रुकवाने गई थी लेकिन टीम को चकमा देकर परिजनों ने नाबालिग दुल्हन व दूल्हे को फरार करवा दिया था। जिला कार्यक्रम अधिकारी वीरेंद्र आर्य ने बाल विवाह को रुकवाने की पुष्टि की है। 

Related News