18 APRTHURSDAY2024 11:58:15 PM
Nari

हार्ट अटैक को न करें नजरअंदाज, महीना पहले ही देता है ये 7 संकेत

  • Updated: 09 Aug, 2017 04:03 PM
हार्ट अटैक को न करें नजरअंदाज, महीना पहले ही देता है ये 7 संकेत

दिल का दौरा पड़ने के लक्षण : बदलते लाइफस्टाइल में लोग किसी न किसी बीमारी से ग्रस्ट रहते है। दुनिया में ज्यादातर मौत का कारण हार्ट अटैक होता है। दरअसल, लोगों को हार्ट अटैक के शुरूआती लक्षणों के बारे में पता नहीं चलता। अगर हार्ट अटैक के कुछ जरूरी लक्षणों के बारे में पता चल जाए तो जान बचाना काफी आसान हो जाता है। हार्ट अटैक के लक्षण एक महीने पहले ही दिखने लगते है। हम आपको उन्हीं लक्षणों के बारे में बताएंगे, जिनको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए बल्कि तुरंत डॉक्टर की सलाह से इसकी प्रोपर जांच करवानी चाहिए। 


हार्ट अटैक के लक्षण 

1. थकान

PunjabKesari

बिना किसी भारी काम के थकान महसूस होने लगे तो हार्ट अटैक हो सकता है। इसको नजरअंदाज करने के बजाएं डॉक्टर की सलाह जरूर लें। कई बार ऐसा होता है कि रात को अच्छी नींद न आने के कारण पूरा दिन थकान और आलस महसूस होने लगते है। 

 

2. नींद में परेशानी

जब नींद में परेशानी आने लगे तो यह भी हार्ट अटैक के लक्षण हो सकता है। वहीं अगर रात में बार-बार जागते हैं और बार-बार बाथरूम जाने पड़े तको इसे अनदेखा न करें। डॉक्टर की सलाह लें। 

 

3. सांस लेने में दिक्कत

अगर सांसे लेने में ज्यादा दिक्कत आए तो यह भी हार्ट अटैक की निशानी हो सकती हो सकती है। दरअसल दिल के ठीक से काम न करने पर फेफड़ों तक उतनी मात्रा में आॅक्सीजन नहीं पहुंचती जिसकी उसको चाहिए। इस वजह से व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत आने लगती है। 

 

4. बाजू मे दर्द 

PunjabKesari

जब दिल को पर्याप्त आॅक्सीजन नहीं मिल पाती तो स्पाइन प्रभावित होने लगता है। इससे  हार्ट, स्पाइन और बाजुओं से जुड़ी तंत्रिकाएं में कमजोरी आने लगती है। बाजुओं में दर्द रहने लगता है और हाथ सुन्न होने लगते है। 

 

5. सूजन 

दिल को शरीर के बाकी अंगों में रक्त पहुंचाने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है, जिसकी वजह से अंगों में सूजन आने लगती है। इसका असर खास तौर से पैर के पंजे, टखने और अन्य हिस्से में नजर आने लगता है। 

 

6. सीने में असहजता 

सीने में होने वाली असहजता दिल के दौरे के लक्षणों में से एक है। सीने में होने वाला दर्द आपको हार्ट अटैक का शिकार बना सकता है। अगर आपको सीने में किसी दबाव या जलन की शिकायत हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

 

7. चक्कर आना 
दिल के कमजोर होने की वजह से खून का संचार सही से नहीं हो पाता है। ऐसे में दिमाग को आक्सीजन नहीं मिल पाती जिससे चक्कर आने लगते हैं।


 

Related News