25 APRTHURSDAY2024 4:54:19 PM
Nari

सिर्फ 1 उपाय और बाहर निकला पेट भी हो जाएगा अंदर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Aug, 2017 12:39 PM
सिर्फ 1 उपाय और बाहर निकला पेट भी हो जाएगा अंदर

पेट अंदर करने के उपाय:बिजी और बदलते लाइफस्टाइल का हमारे स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर पड़ता है जो मोटापे के रूप में सामने आता है। मोटापा आज हर व्यक्ति की समस्या बन चुका है। इसको दूर करने के लिए लोग न जाने क्या कुछ नहीं करते है लेकिन ये मोटापा ही की पिछा छोड़ने का नाम ही नहीं लेता है। इतना ही, कम उम्र के बच्चों को भी इसका शिकार बनाएं जा रहा है। ज्यादातर लोग जिम जाकर इससे छुटकारा पाने की कोशिश करते है। घंटों जिम में पसीना बहाकर भी शरीर को मनचाहा शेप नहीं मिल पाता है। मोटापे को कम करना बहुत जरूरी है क्योंकि यह शरीर को धीरे-धीरे कई बीमारियों के नजदीक ले जाता है। अगर आप अपने मोटापे को कंट्रोल करना चाहते है तो जिम या अन्य ट्रीटमेंट के सहारे ही मत बैठे रहिए बल्कि घर पर भी इसको कम करना का कोई घरेलू उपाय अपनाएं। हम आपको एक साधारण सा घरेलू नुस्खा बताएगे, जो बढ़े हुए पेट को जल्द ही अंदर करने में कारगर साबित होगा। 


पेट की चर्बी कम करने का उपाय 

 

 

PunjabKesariग्रीन टी में अदरक डालकर उबाल लें। फिर इसे छलनी की मदद से छान लें। फिर इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर पिएं। इस चाय को रोज सुबह खाली पेट पिएं। इससे काफी फायदा होगा। अगर इसका सेवन दिन में 3 बार करेंगे तो मोटापा जल्द ही कम होता दिखाई देगा। 

इसको पीने के फायदे 
ग्रीन टी में एंटीआक्सीडेंट्स होते है जो मोटापा कम करने में सहायक है। इसके अलावा नींबू में साइड्रिक एसिड होता है जो पेट की चर्बी कम करने में कारगर तरीका है। 

इसके अलावा क्या करें 
इस उपाय के अपनाने के अलावा रोज एक्सरसाइज जरूर करें। ठंडा पानी पीने के बजाएं पानी को गुनगुना करके पिएं। इससे काफी फायदा मिलेगा।
 

Related News