Twitter
You are hereNari

मोटापे के कारण बच्चे हो रहें है बीमारियों का शिकार

मोटापे के कारण बच्चे हो रहें है बीमारियों का शिकार
Views:- Sunday, January 7, 2018-1:46 PM

तेजी से वजन कम करना : गलत खान-पान और आदतों के कारण बच्चों में मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है। हाल ही एक शोध में बताया गया है कि भारत में 10 में से 12 प्रतिशत बच्चे मोटापे के शिकार हैं। छोटी उम्र में वजन बढ़ने के कारण बच्चें कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते है। जहां बच्चे इस उम्र में फुर्ती से खेलते-कूदते हैं, वहीं मोटापे के कारण कुछ बच्चों के लिए अपना काम करना भी मुश्किल हो रहा है। आज देश के ज्यादातर बच्चे मोटापे के कारण डायबिटीज, हाई ब्लज प्रेशर और सांस संबंधी बीमारियों का शिकार हो जाते है। अगर समय रहते इस समस्या पर ध्यान दिया जाए तो बच्चों को इससे छुटकारा भी मिल सकता है।

मोटापे का कारण
वैसे तो बच्चों में बढ़ रहे मोटापे का कारण बायोलॉजिकल और लाइफस्टाइल है लेकिन गलत खान-पान भी बच्चे के वजन बढ़ने कारण हो सकता है। कैंडी, चॉकलेट, पिज्जा, फ्रेंच फ्राइज और स्वीट्स खाने वाले बच्चों में मोटापा बढ़ने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। इसके अलावा अनुवांशिक कारण जैसे ज्यादा खाना, घंटों टीवी देखना, कम एक्टिव होना और तनाव भी इसके लिए जिम्मेदार है।

PunjabKesari

मोटापे से होने वाली बीमारियां
डायबिटीज़ टाइप 1
छोटी उम्र में ही उच्च रक्तचाप
दिल की बीमारियां
सांस लेने में तकलीफ़
अनिद्रा
तनाव और चिड़चिड़ापन
डिप्रैशन

 

कैसे करें बच्चों के मोटापे को मैनेज?
1. एक्सरसाइज
बच्चें में बढ़ते मोटापे को कम करने के लिए उन्हें वर्कआउट की आदत डालें। बच्चे एक्सरसाइज करना पसंद नहीं करते लेकिन अगर आप उनके साथ ऐसा करेंगी तो उनका मनोबल बढ़ेगा। बच्चों का मोटापा कम करने के लिए हेल्थ क्लब और आउटडोर गेम्स भी अच्छा तरीका है।

PunjabKesari

2. हेल्दी डाइट
बच्चों को जंक फूड से दूर रखें और उनकी डाइट में हेल्दी चीजें शामिल करें। उनके खाने में दाल, दूध, फल और हरी सब्जियां शामिल करें। हाई कैलोरी वाले स्नैक्स और चॉकलेट्स से बच्चों को दूर रखें।

PunjabKesari

3. वेट मैनेजमेंट प्रोग्राम
बच्चों का मोटापा कम करने के लिए उन्हें एक्टिव बनाएं। उन्हें ज्यादा देर टीवी और कम्प्यूटर पर न बैठने दें। इसके अलावा आप उन्हें आउटडोर गेम्स खेलने के प्रेरित करें। इससे उनका मोटापा कम होने का साथ-साथ मनोबल भी बढ़ेगा।

PunjabKesari

 

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP