Twitter
You are hereNari

बच्चा खुद ही करता है सारे काम, ताे ये हाे सकता है खतरे का सिग्नल!

बच्चा खुद ही करता है सारे काम, ताे ये हाे सकता है खतरे का सिग्नल!
Views:- Thursday, September 7, 2017-6:30 PM

अगर बच्चा अपना हर काम वक्त पर पूरा करें, उसके स्कूल से काेई शिकायत सुनने काे न मिलें और न ही वह घर पर काेई शरारत करें, ताे हर पेंरेट्स यही साेचेगे कि उनका बच्चा कितना समझदार और लायक है। लेकिन क्या अाप जानते हैं कि यह खतरे का सिग्नल भी हाे सकता है। 
PunjabKesari
दरअसल बच्चाें पर माता-पिता और घर के माहाैल का बहुत असर पड़ता है। कई मामलाें में पेरेंट्स दिनभर लड़ते-झगड़ते रहते हैं। एेसे में बच्चा खुद ही सारे काम कर लेता है, क्याेंकि वह जानता है कि उस पर ध्यान देने वाला काेई नहीं है। एेसा भी हो सकता है कि पेरेंट्स दिनभर बिजी रहते हैं और बच्चा अच्छा बनकर उनका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करना चाहता हो। लेकिन इससे कहीं न कहीं अनजाने वह अपना बचपन और मासूमियत खाे रहा है, जिसके भविष्य में कई नकारात्मक परिणाम हाे सकते हैं।
PunjabKesari
बहुत ज्यादा आज्ञाकारी और सीधा होना बच्चे के अच्छा नहीं है। इससे पता चलता है कि कहीं न कहीं कोई समस्या है। इसलिए उस समस्या तक पहुंचने के लिए बच्चे से बात करें। इसका मतलब ये भी नहीं कि आप उसे बदमाशियां करने के लिए बढ़ावा दें, बल्कि आप उसके बचपन को वापस लाने की कोशिश करें और जितना हाे सके उसके साथ समय बिताएं, क्याेंकि बचपन बार-बार नहीं अाता।