19 APRFRIDAY2024 6:59:22 AM
Nani Ma ke nuskhe

मजबूत बाल ही नहीं, रीठा से मिलते हैं और भी कई गजब के फायदे

  • Updated: 16 Aug, 2017 10:26 AM
मजबूत बाल ही नहीं, रीठा से मिलते हैं और भी कई गजब के फायदे

 रीठा के अनेक फायदे : रीठा एक तरह का फल है जिसे सूखा कर इसका इस्तेमाल साबुन, डिट्रजैंट और शैम्पू में किया जाता है। साबुत रीठा और इसका पाउडर भी आसानी से मार्किट से मिल जाता है। ज्यादातर इसका इस्तेमाल बालों को मजबूत और काला करने के लिए किया जाता है लेकिन इससे सेहत से जुड़ी भी कई समस्याएं दूर होती हैं। आइए जानिए रीठा के कुछ अद्भुत फायदों के बारे में


1. माइग्रेन
माइग्रेन होेने पर सिर के आधे हिस्से में तेज दर्द होता है जिसे सहना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में रीठा का इस्तेमाल करके इस दर्द से राहत पाई जा सकती है। इसके लिए रीठा पाउडर में थोड़ी-सी काली मिर्च और पानी मिलाएं। अब इस घोल की 4-5 बूंदे नाक में डालने से माइग्रेन का दर्द दूर होता है।
PunjabKesari

2. अस्थमा
अस्थमा के रोगी को सांस लेने में काफी तकलीफ होती है और धूल-मिट्टी की वजह से अक्सर उन्हें खांसी-जुकाम हो जाता है। ऐसे में 5 ग्राम रीठा पाउडर में 250 मिली पानी मिलाकर काढ़ा बना लें और इसे पीने से राहत मिलती है। दिन में 2-3 बार इस काढ़े का सेवन करने से कफ ठीक होता है और सांस लेने में भी मुश्किल नहीं होती।
PunjabKesari

3. दांत दर्द
इसके लिए रीठे के बीजों को तवे पर भून कर उसमें बराबर मात्रा में फिटकरी मिलाकर पीस लें और इसे दांतों पर लगाने से आराम मिलता है। 
PunjabKesari

4. बवासीर
बवासीर होने पर मल के साथ खून आता है और बहुत दर्द भी होता है। ऐसे में आधा लीटर पानी में रीठा पाउडर डालकर पकाएं और ठंडा होने पर आधे कप की मात्रा में पीएं। रोजाना इस पानी का सेवन करने से बवासीर ठीक हो जाती है।

5. अनियमित माहवारी
इसके लिए रीठा पाउडर की 2 ग्राम मात्रा में शहद मिलाकर लेने से माहवारी नियमित होती है और इस दौरान होने वाली दर्द से भी राहत मिलती है।

 


 

Related News