25 APRTHURSDAY2024 9:41:52 PM
Nari

विदेशों के ही नहीं, भारत के ये 6 हिल स्टेशन भी है बेहद खुबसूरत

  • Updated: 04 Sep, 2017 02:09 PM
विदेशों के ही नहीं, भारत के ये 6 हिल स्टेशन भी है बेहद खुबसूरत

घूमने का ख्याल मन में आते ही आप विदशी शहर या फिर शिमला जैसे हिल स्टेशन के बारे में सोचने लगते है। मगर आज हम आपकोे इंडिया के ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहें जहां पर आप अपने वीकेंड का भरपूर मजा ले सकते है। आइए जानते है भारत के इन 6 बेस्‍ट टूरिस्‍ट डेस्‍टिनेशन के बारे में।

 

1. कुन्‍नूर
यह हिल स्टेशन चाय के बगानों के लिए बहुत फेमस है। नीलगिरी की पहाड़ियों पर बसा यह हिल स्टेशन ऊटी से 19 किमी दूर है। हर समय यहां का मौसम सुहावना के कारण इसे हनीमून डेस्‍टिनेशन भी कहा जाता है।

PunjabKesari

2. कलिमपोंग
वेस्‍ट बंगाल के दार्जिलिंग में बसे इस हिल स्टेशन का मौसम हर समय सुहाना रहता है। इस जगह आप टूरिस्ट ट्रैकिंग के साथ-साथ आकर्षित नजारों को अपने कैमरे में कैद कर सकते हो।

PunjabKesari

3. शिलांग
नार्थ ईस्‍ट इंडिया में मेघालय की राजधानी माना जाने वाले इस हिल स्टेशन को स्कॉटलैंड ऑफ द ईस्ट भी कहा जाता है। खुबसूरत रिजॉर्ट्स के इस शहर में आप ठंडे-ठंडे मौसम के साथ खुबसूरत झरने, पहाड़ और झीलों का भरपूर मजा ले सकते हो।

PunjabKesari

4. मासिनगुड़ी
ऊटी से 30 कि.मी की दूरी पर स्थित इस हरियाली भरे इलाके में आप शांति और सुकून के साथ अपने वीकेंड को एंजॉय कर सकते है। यहां के रिजॉर्ट में आपको नाइट सफारी, जंगलों में घूमने-फिरने और ट्रैकिंग का भी मजा लेने को मिलेगा।

PunjabKesari

5. रानीखेत
एडवेंचर्स पसंद लोगों के लिए रानीखेत बहुत ही अच्छी जगह है। उत्‍तराखंड के अल्‍मोड़ा जिले में बसे इस हिस स्टेशन में आप पैराग्‍लाइडिंग का खूब मजा ले सकते है। इस हिल स्टेशन में छुट्टी बिताने का मजा ही कुछ ओर है।

PunjabKesari

6. घुम
यह खुबसूरत हिल स्टेशन दार्जिलिंग से 6 कि.मी की दूरी पर स्थित है। यहां पर जाने के लिए आपको ट्रेन लेनी पड़ती है। यह एक ऐसा हिल स्टेशन है जहां से सोनादा, तुंग और कुर्सियोंग शहरों के रास्ते जाते है।

PunjabKesari
 

Related News